Wednesday, 17 March 2021

MP: सरकार ने कुत्तों की नसबंदी पर खर्च किये 17 करोड़, रीवा के एक NGO को भी किया गया भुगतान।



भोपाल: मध्यप्रदेश में कुत्तों एवं उनकी नसबंदी को लेकर एक चौकानें वाला मामाला सामनें आया है। मध्यप्रदेश सरकार नें 5 शहरों में कुत्तों की नसबंदी पर 17 करोड़ खर्च कर दिये। सरकार द्वारा नसबंदी का काम हैदराबाद, देवास और रीवा की एनजीओ को दिया गया था। सरकार ने विधानसभा में यह जानकारी दी। इसको लेकर बीजेपी विधायक यशपाल सिसोदिया ने सवाल किया था, जिसका जवाब नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेंद्र सिंह ने लिखित में दिया।


सिसोदिया ने सरकार से पूछा था कि वर्ष 2015 से 2021 तक इंदौर, भोपाल, जबलपुर, उज्जैन व ग्वालियर शहर में कुल कितने कुत्तों की नसबंदी की गई? यह काम एनजीओ को दिया गया है तो कब से? इसके जवाब में बताया गया कि पांच साल में 2.50 लाख कुत्तों की नसबंदी की गई है। इसमें 17 करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं। इस राशि का भुगतान वेट्स सोसायटी फॅार एनिमल बेलफेयर एंड कलर डवलपमेंट सिकंदराबाद, नवोदय वेट सोसायटी हैदराबाद, रेडीमेक्स इन्फारमेशन सोसायटी देवास और केयर ऑफ एनीमल रीवा को किया गया है।


सरकार ने बताया कि कुत्तों की नसबंदी इन सभी शहरों में शिविर लगा कर की गई। जबकि नगरीय विकास एवं आवास विभाग के अफसरों से इस बारे में पूछा गया तो उनका कहना है कि यह जिम्मेदारी एनजीओ को दी गई है। हालांकि इसके प्रचार प्रसार के बारें में उन्होंने कोई जवाब नहीं दिया। उनका कहना है कि यह काम नगर निगम स्तर पर किया जाता है।


ये रहे आंकड़े।

शहरसंख्याराशि (रुपए में)
इंदौर1.6 लाख7.46 करोड़
भोपाल1.4 लाख6.76 करोड़
जबलपुर31,3851.70 करोड़
उज्जैन9,00050 लाख
ग्वालियर13, 27753 लाख

No comments:

Post a Comment

Latest Post

कौन हैं चौधरी राकेश सिंह? जिनको लेकर कांग्रेस में मचा है घमासान।

भोपाल:   मध्यप्रदेश में संगठन की मजबूती के लिये प्रदेश कांग्रेस ने बड़ा बदलाव किया है। प्रदेश कांग्रेस ने संगठन में 56 जिलों में प्रभारियों ...