Sunday, 21 March 2021

सिंगरौली: कांग्रेस महामंत्री की फिसली जुबान, GDP को लेकर अपनी ही पार्टी को घेर बैठे! VIDEO वायरल।



सिंगरौली:  कमलनाथ सरकार के गिरने का शनिवार 20 मार्च को एक साल पूरा हो गया। जिसको सिंगरौली कांग्रेस नें लोकतंत्र सम्मान दिवस के रूप में मनाया और तिरंगा यात्रा निकाली। लेकिन इस कार्यक्रम में, तिरंगा यात्रा के प्रभारी एवं प्रदेश कांग्रेस कमेटी की महामंत्री ज्ञान सिंह चौहान की जुबान फिसल गई और वह GDP को लेकर मोदी सरकार पर हमला करते-करते अपनी ही पार्टी को घेर बैठे।


क्या कहा कांग्रेस महामंत्री नें?

सिंगरौली में कांग्रेस द्वारा 20 मार्च- शनिवार को आयोजित लोकतंत्र सम्मान दिवस एवं तिरंगा यात्रा में प्रभारी के रूप में शामिल होनें पहुंचे ज्ञान सिंह नें GDP को लेकर मनमोहन सिंह की पिछली UPA सरकार को ही घेर बैठे। कार्यक्रम को संबोधित करते हुये श्री सिंह नें कहा की, जब केंद्र में कांग्रेस की सरकार थी तो जीडीपी 4% थी और अब मोदी सरकार के कार्यकाल में जीडीपी 7% पहुंच गई है। जिसका वीडियो सोशल मीडिया में जमकर वायरल हो रहा है। गौर करनें वाली बात ये रही की अपनें संबोधन के दौरान कांग्रेस महामंत्री को अपनी गलती का एहसास भी नही हुआ।  


बता दें की यदि मोदी सरकार और पूर्व की मनमोहन सरकार की पहली तुलना जीडीपी वृद्धि दर से की जाय तो, वर्ष 2009 से 2014 के बीच अर्थव्यवस्था औसतन 6.7% की दर से बढ़ रही थी। वहीं, मोदी सरकार में वित्त वर्ष 2020-21 की पहली दो तिमाहियों में भारत की जीडीपी ग्रोथ रेट नकारात्मक रही थी। दूसरी तिमाही में यह -7.5 फीसदी दर्ज की गई थी।


क्या है GDP?

GDP यानी "ग्रॉस डोमेस्टिक प्रोडक्ट" आखिरी होती क्या है और किसी देश के लिए कितनी जरूरी होती है। बता दें की जीडीपी किसी भी देश की आर्थिक सेहत को मापने का सबसे जरूरी पैमाना है। जीडीपी किसी खास अवधि के दौरान वस्तु और सेवाओं के उत्पादन की कुल कीमत है। भारत में जीडीपी की गणना हर तीसरे महीने यानी तिमाही आधार पर होती है।  

No comments:

Post a Comment

Latest Post

कौन हैं चौधरी राकेश सिंह? जिनको लेकर कांग्रेस में मचा है घमासान।

भोपाल:   मध्यप्रदेश में संगठन की मजबूती के लिये प्रदेश कांग्रेस ने बड़ा बदलाव किया है। प्रदेश कांग्रेस ने संगठन में 56 जिलों में प्रभारियों ...