Sunday, 21 February 2021

MP विधानसभा के नये अध्यक्ष होंगे गिरीश गौतम, थोड़ी देर बाद दाखिल करेंगे नामाकंन।



भोपाल: मध्यप्रदेश विधानसभा के नये स्पीकर का नाम तय हो गया है। रीवा जिले की देवतालाब सीट से भाजपा विधायक गिरीश गौतम होगें मध्यप्रदेश विधानसभा के नये अध्यक्ष। बता दें की मार्च 2020 में शिवराज सिंह चौहान के सत्ता संभालने के बाद लंबे समय तक प्रोटेम स्पीकर का दायित्व संभाल रहे रामेश्वर शर्मा की जगह अब स्थाई विधानसभा अध्यक्ष की ताजपोशी होगी। विंध्य क्षेत्र को प्रतिनिधित्व देने की लंबे समय से चल रही मांग को मद्दे नजर रखते हुए इस पद पर रीवा के देवतालाब से विधायक गिरीश गौतम का चुना जाना तय हो गया है।


रविवार सुबह 10:00 बजे वे विधानसभा में अपना नामांकन दाखिल करेंगे और इस बात की पूरी उम्मीद है कि वे निर्विरोध इस पद के लिए चुन लिए जाएं। गिरीश गौतम ने राजनीति में लंबा संघर्ष किया है और कई बार विधायक बनने के बाद भी वे मंत्री पद से दूर रहे हैं। फिलहाल शिवराज के वर्तमान मंत्रिमंडल में विंध्य क्षेत्र का प्रतिनिधित्व कम है, जिसे देखते हुये सीएम शिवराज और भाजपा संगठन ने पेशे से किसान रहे गिरीश गौतम को विधानसभा अध्यक्ष बनानें का फ़ैसला किया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार, कांग्रेस इस पद के लिए संभवत अपना उम्मीदवार खड़ा नहीं करेगी।


कमलनाथ ने तोड़ी परंपरा, नहीं देंगे उपाध्यक्ष का पद : वीडी शर्मा।

शिवराज सरकार कांग्रेस को उपाध्यक्ष का पद देने के लिए तैयार नहीं है, क्योंकि कमलनाथ सरकार में भाजपा को यह पद नहीं दिया गया था। विधानसभा में सीटों के गणित के हिसाब से चुनाव होता है तो दोनों पद भाजपा के पाले में ही जाएंगे।


गौरतलब है की, बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा कह चुके हैं कि मप्र विधानसभा में अध्यक्ष-उपाध्यक्ष के चुनाव की परंपरा पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने तोड़ी थी। अब इसका खामियाजा तो कांग्रेस को भुगतना पड़ेगा। शर्मा ने स्पष्ट किया कि उपाध्यक्ष का पद कांग्रेस को नहीं दिया जाएगा।

No comments:

Post a comment

Latest Post

दमोह उपचुनाव: कांग्रेस प्रत्याशी अजय टंडन चुनाव जीते, भाजपा प्रत्याशी अपना ही बूथ हारे।

दमोह उपचुनाव: कांग्रेस प्रत्याशी अजय टंडन चुनाव जीत चुकें हैं। मतगड़ना के 26वां राउंड खत्म होते ही मध्य प्रदेश के दमोह उपचुनाव की तस्वीर साफ...