Sunday, 21 February 2021

कांग्रेस विधानसभा अध्यक्ष के लिये नहीं उतारेगी अपना उम्मीदवार, गिरीश गौतम का निर्विरोध चुना जाना तय।



भोपाल: आखिरकार मध्यप्रदेश विधानसभा अध्यक्ष के लिये भाजपा नें अपना उम्मीदवार तय कर दिया। भाजपा की तरफ गिरीश गौतम नें आज अपना नामांकन दाखिल कर दिया है। इसी बीच कांग्रेस नें विधानसभा अध्यक्ष के लिये अपना उम्मीदवार ना उतारनें का फ़ैसला लिया है, जिसे देखते हुये गिरीश गौतम का निर्विरोध चुना जाना तय हो गया है।


मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ नें ट्वीट के माध्यम से कहा की, "BJP का शुरू से संसदीय परंपराओं में कभी विश्वास नहीं रहा है। वर्षों से विधानसभा अध्यक्ष का पद सत्ता पक्ष को व उपाध्यक्ष का पद विपक्ष को देने की परंपरा है। इस परंपरा को भाजपा ने तोड़ा है। लेकिन, हमारा शुरू से ही संसदीय परंपराओं में विश्वास रहा है। हमने निर्णय लिया है कि हम विधानसभा अध्यक्ष पद की संवैधानिक गरिमा को देखते हुए विधानसभा अध्यक्ष पद के निर्वाचन में पूर्ण सहयोग करते हुए निर्विरोध ढंग से विधानसभा अध्यक्ष पद का निर्वाचन करवाने में अपनी ओर से पूर्ण सहयोग प्रदान करेंगे।"


हालांकि भाजपा इस बार विधानसभा उपाध्यक्ष का पद कांग्रेस को देने के मूड में नही दिख रही। भाजपा का कहना है की विधानसभा में परंपराओं को तोड़ने का काम कांग्रेस ने किया था। लिहाजा अब वह सकारात्मक रुख की उम्मीद न रखे। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा एवं गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा नें भी ऐसे संकेत दिये हैं की इस बार उपाध्यक्ष का पद कांग्रेस को नही दिया जायेगा।


गौरतलब है की, मध्य प्रदेश विधानसभा में यह परंपरा रही है कि स्पीकर का पद सत्ता पक्ष और डिप्टी स्पीकर का पद विपक्ष के पास रहता है। लेकिन, 2018 में कमलनाथ सरकार के दौरान यह परंपरा टूट गई। विधानसभा में स्पीकर पद के लिए कांग्रेस के उम्मीदवार के मुकाबले बीजेपी के उम्मीदवार खड़े करने के फैसले के बाद कांग्रेस ने डिप्टी स्पीकर के पद पर भी अपना उम्मीदवार उतार दिया था और बहुमत के आधार पर स्पीकर और डिप्टी स्पीकर दोनों पद कांग्रेस के पास रहे थे।

No comments:

Post a comment

Latest Post

दमोह उपचुनाव: कांग्रेस प्रत्याशी अजय टंडन चुनाव जीते, भाजपा प्रत्याशी अपना ही बूथ हारे।

दमोह उपचुनाव: कांग्रेस प्रत्याशी अजय टंडन चुनाव जीत चुकें हैं। मतगड़ना के 26वां राउंड खत्म होते ही मध्य प्रदेश के दमोह उपचुनाव की तस्वीर साफ...