Sunday, 3 January 2021

शिवराज मंत्रिमंडल विस्तार: सिलावट-राजपूत फिर बने मिनिस्टर, राज्यपाल ने दिलाई शपथ।



भोपाल: पिछले कुछ दिनों से चल रही अटकलों के बीच आज रविवार दोपहर 12:30 बजे शिवराज मंत्रिमंडल का विस्तार आखिरकार हो ही गया। ज्योतिरादित्य सिंधिया समर्थक तुलसीराम सिलावट और गोविंद सिंह राजपूत ने मंत्री पद की शपथ ली। कार्यकारी राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने दोनों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। इसके साथ ही शिवराज कैबिनेट में कुल मंत्रियों की संख्या बढ़ाकर 31 हो गई है।


दोनों मंत्रियों के शपथ ग्रहण समारोह के दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के अलावा सरकार के कई वरिष्ठ मंत्री और भाजपा नेता राजभवन में मौजूद रहे। गौरतलब है कि मार्च 2020 में सिंधिया के साथ तुलसी सिलावट और गोविंद सिंह राजपूत भी बीजेपी में शामिल हो गए थे। कुल 22 विधायकों ने कांग्रेस से बगावत की थी और कमलनाथ की सरकार गिर गई थी। बाद में ये सभी विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा देकर भाजपा में शामिल हो गए थे।


6 महीने के अंदर विधानसभा का सदस्य न बन पाने की वजह से तुलसी सिलावट और गोविंद राजपूत को उपचुनाव के ठीक पहने मंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ा था। दोनों ने उपचुनाव में जीत दर्ज की और विधानसभा पहुंचे। अब एक बार फिर सिंधिया के इन दोनों विश्वासपात्रों को शिवराज सरकार में मंत्री पद से नवाजा गया है।


गौरतलब है की, मध्यप्रदेश में 28 सीटों पर हुए उपचुनाव के बाद परिणाम 10 नवंबर को आए थे। जिसमें बीजेपी ने 19 सीटों पर जीत हासिल की थी। 9 सीटों पर कांग्रेस का कब्जा रहा। जिसके बाद से लगातार शिवराज मंत्रिमंडल विस्तार की चर्चा तेज हो गई थी। इस बीच मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, प्रदेश अध्यक्ष बीडी शर्मा सहित ज्योतिरादित्य सिंधिया की बैठकों का दौर चल रहा था।

No comments:

Post a comment

Latest Post

हनुवंतिया जल महोत्सव: पैरा ग्लाइडिंग के दौरान बड़ा हादसा, दो लाेगों की मौत।

खंडवा: जिले के पर्यटन स्थल हनुवंतिया में जल महोत्सव के दौरान पैरा ग्लाइडिंग मोटर सैकड़ों फीट उंचाई से जमीन पर आ गिरा, जिसमे पैरामोटर्स को च...