Thursday, 5 November 2020

अपनी उदारता से अर्जुन सिंह ने न केवल मध्यप्रदेश बल्कि पूरे देश में अपनी पहचान बनाई: अजय सिंह।



  • आज भी लोग दाऊ साहब को सम्मान के साथ याद करते हैं: अजय सिंह।

सीधी: मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री स्व. अर्जुन सिंह के जन्मदिवस पर आज चुरहट में उनके समाधि स्मारक पर पूर्व नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह और अन्य स्थानीय नेताओं ने पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें अपनी भावपूर्ण श्रद्धांजलि अर्पित की।


इस अवसर पर उनकी याद में सीधी में आयोजित "हमारी विरासत- अर्जुन सिंह" कार्यक्रम में अजय सिंह ने कहा कि आज हम उस शख्सियत की याद में एकत्र हुये हैं जिन्होंने अपनी उदारता से न केवल मध्यप्रदेश बल्कि देश में अपनी पहचान बनाई। राजनीति में संवेदनशीलता उनके कर्म का मूल मंत्र था। उनके इसी व्यक्तित्व की वजह से आज भी लोग उन्हें इज्जत के साथ मन से याद करते हैं। इसकी झलक मैंने अभी हाल ही में अपने चुनावी दौरे के दौरान महसूस की। हर जगह उनके समकालीन नेता आज भी उनकी बात करते हैं। उनसे मिलने वाले हर व्यक्ति के पास दाऊ साहब द्वारा मदद करने की एक न एक याददाश्त जरूर रहती है।


उन्होंने कहा कि आदरणीय दाऊ साहब के लंबे राजनीतिक जीवन में उन्होंने अपनी कार्यशैली से हमेशा लोगों को यह संदेश दिया कि "जीवन एक संघर्ष है, जिसमें आत्मविश्वास के सहारे रास्ता बनाया जा सकता है। " वे कितने ही बड़े पद पर क्यों न पहुँच जाएँ लेकिन उनके पैर हमेशा जमीन पर रहते थे। इसलिए वे अपने आपको "कांग्रेस के सिपाही" के रूप में संबोधित करते थे। राजनीति में उन्होंने हमेशा धैर्य रखा। गरीब लोगों के लिए काम करना उनकी राजनीतिक यात्रा के प्राथमिकता क्रम में था। यही कारण है कि बड़े बड़े निर्णयों में स्व. इंदिरा जी और राजीव जी उनकी सलाह को काफी गंभीरता से सुनते थे। उनके वक्तव्य भी सदन में बड़ी गंभीरता से सुने जाते थे।


अजय सिंह ने कहा कि वे प्रतिपक्ष को पूरा सम्मान देते थे। भले ही विचारधारा कुछ भी हो लेकिन मन में राजनीतिक कटुता बिलकुल भी नहीं थी। जनहित के कामों में वे विपक्षी पार्टी के नेताओं से मशविरा करने में कभी गुरेज नहीं करते थे। लेकिन आज की राजनीति में अब वह बात नहीं रह गई है। आज स्व. अर्जुन सिंह हमारे बीच नहीं है लेकिन उनके आदर्श हम सभी को हमेशा रास्ता दिखाते रहेंगे।  

No comments:

Post a comment

Latest Post

अर्जुन सिंह से लेकर कमलनाथ तक सभी के करीबी थे अहमद पटेल, निधन पर अजय सिंह नें जताया दुख।

भोपाल: कांग्रेस पार्टी के कद्दावर नेता अहमद पटेल का निधन हो गया है। वह कोरोना पॉजिटिवि होने के बाद करीब एक महीने से अस्पताल में भर्ती थे। ग...