Wednesday, 21 October 2020

तुलसी सिलावट के बाद, राजस्व एवं परिवहन मंत्री गोविंद राजपूत नें भी दिया मंत्री पद से इस्तीफा।



भोपाल: मध्यप्रदेश उपचुनाव से पहले शिवराज मंत्रिमंडल में इस्तीफों का दौर शुरू हो गया है। तुलसी सिलावट के बाद अब राजस्व एवं परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत नें भी मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है। बता दें की शिवराज सिंह चौहान सरकार में जल संसाधन मंत्री रहे तुलसी सिलावट ने अपने पद से आज सुबह ही इस्तीफ़ा दे दिया था।


मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने दोनों के इस्तीफे राज्यपाल आनंदीबेन पटेल को भेजे हैं। दोनों मंत्री विधायक नहीं हैं और उनको मंत्री बने 6 महीने पूरे होने हो गए है। अबतक दोनों बिना विधायक बने छह महीने से मंत्री पद पर थे लेकिन कार्यकाल पूरा होने के बाद दोनों ने इस्तीफा दे दिया है।वहीं इन दोनों नेताओं के इस्तीफे की मांग काफी समय से उठ रही थी। विपक्ष सरकार पर इनके इस्तीफे के लिए लगातार दबाव बना रहा था। सिलावट सांवेर सीट से भाजपा प्रत्याशी हैं तो वहीं गोविंद सिंह राजपूत सुरखी से भाजपा प्रत्याशी हैं।


गौरतलब है की, इसी साल मार्च में ज्योतिरादित्य सिंधिया अपने 22 समर्थक विधायकों के साथ बीजेपी में शामिल हुए थे और कमलनाथ की सरकार गिर गई थी। शिवराज सिंह ने 23 मार्च को चौथी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी। वही 21 अप्रैल को मंत्री पद की शपथ लेने वाले पांच मंत्रियों में से डॉक्टर नरोत्तम मिश्रा, कमल पटेल , मीना सिंह विधानसभा से निर्वाचित सदस्य है, लेकिन गोविंद सिंह राजपूत और तुलसी सिलावट निर्वाचित सदस्य नहीं है, क्योंकि कांग्रेस छोड़ने के बाद इन्होंने विधायक पद से इस्तीफा दे दिया था। वही कोविड-19 के कारण उपचुनाव 6 महीने के भीतर नहीं कराए जा सके और राजपूत व सिलावट को मंत्री बने मंगलवार को 6 महीने पूरे हो गए है, ऐसे में आज दोनों मंत्रियों को इस्तीफा देना पड़ा।


जानें क्या है नियम?

संवैधानिक नियमों  के मुताबिक अगर कोई व्यक्ति जो किसी भी सदन का सदस्य नहीं है और मंत्री पद की शपथ लेता है तो उसको शपथ लेने के छह महीने के अंदर सदन का सदस्य बनना जरूरी होता है। लेकिन तुलसी सिलावट और गोविंद सिंह राजपूत अभी तक सदन के सदस्य नहीं बन पाए हैं।

No comments:

Post a comment

Latest Post

अर्जुन सिंह से लेकर कमलनाथ तक सभी के करीबी थे अहमद पटेल, निधन पर अजय सिंह नें जताया दुख।

भोपाल: कांग्रेस पार्टी के कद्दावर नेता अहमद पटेल का निधन हो गया है। वह कोरोना पॉजिटिवि होने के बाद करीब एक महीने से अस्पताल में भर्ती थे। ग...