Thursday, 6 August 2020

सीधी: ‘‘एक मास्क-अनेक जिंदगी’’ अभियान, कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने लोगों को मास्क के उपयोग के लिए किया प्रेरित।


सीधी: नागरिकों को कोरोना संक्रमण से बचाव हेतु पूरे प्रदेश में ‘‘एक मास्क-अनेक जिंदगी’’ अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के माध्यम से लोगों को मास्क के उपयोग के लिए प्रेरित किया जा रहा है। इसी क्रम में कलेक्टर रवींद्र कुमार चौधरी एवं पुलिस अधीक्षक पंकज कुमावत के नेतृत्व में नगर पालिका परिषद सीधी में रैली का आयोजन किया गया। शहर के व्यस्ततम बाजार से निकली गयी रैली के माध्यम से लोगों को मास्क के उपयोग का संदेश दिया गया तथा बिना मास्क के सड़कों में घूम रहे लोगों को निःशुल्क मास्क प्रदाय किया गया।

कलेक्टर श्री चौधरी ने कहा कि कोविड-19 का संक्रमण जिले में निरंतर बढ़ रहा है, ऐसे में अपनी रोजमर्रा के कार्यों को करते समय विशेष सतर्कता और सावधानी रखना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि इस समय भीड़ भाड़ वाली जगहों में नहीं जाए। बहुत आवश्यक होने पर ही घरों से बाहर निकलें और बाहर निकलते समय मास्क का प्रयोग अनिवार्य रूप से करें। मास्क के लगाने से दोहरी सुरक्षा होती है, एक ओर संक्रमित व्यक्ति से अन्य व्यक्तियों में संक्रमण फैलाने की संभावनाएं कम होती हैं तथा दूसरी ओर असंक्रमित व्यक्तियों की संक्रमण से बचाव भी होती है। उन्होंने कहा कि हमें अनिवार्य रूप से मास्क का प्रयोग करना चाहिए तथा अन्य लोगों को भी मास्क के प्रयोग के लिए प्रेरित करना चाहिए। इसके साथ ही उन्होंने सेनेटाइजेशन और दो गज की दूरी के निर्देशों के पालन के लिए भी कहा है।

पुलिस अधीक्षक श्री कुमावत ने कहा कि कोविड-19 के संक्रमण से बचाव नागरिको की जागरूकता और सहयोग के बिना संभव नहीं है। उन्होंने कहा कि पुलिस द्वारा शासन के निर्देशों का कड़ाई से पालन कराया जा रहा है, बिना मास्क के अनावश्यक रूप से घूमने पर चालानी कार्यवाही, भीड़ एकत्रित करने पर वैधानिक कार्यवाही आदि की जा रही है। इसके साथ ही कंटेन्मेंट एरिया में भी कड़ी निगरानी रखी जा रही है तथा निर्देशों के उल्लंघन पर कड़ी कार्यवाही जारी रहेगी। उन्होंने लोगों से अपील की है कि इस महामारी से लड़ने में शासन- प्रशासन का सहयोग करें। शासन द्वारा जारी निर्देशों का पालन करते हुए ही अपने दैनिक कार्य कलाप करें यह हम सभी के हित में है। आपकी एक छोटी सी लापरवाही न केवल आपके बल्कि आपके परिजनों और पूरे जिले के लिए घातक हो सकती है।

रैली में अपर कलेक्टर हर्षल पंचोली आई ए एस, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बी एल मिश्रा, मुख्य नगर पालिका अधिकारी अमर सिंह परिहार सहित संबंधित विभागीय अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

नगर पालिका सीधी में मास्क बैंक स्थापित, कलेक्टर श्री चौधरी ने सहभागिता की अपील की।
नगर पालिका द्वारा कोविड-19 से बचाव हेतु एक मास्क अनेक जिंदगी अभियान के तहत नगर पालिका सीधी में मास्क बैंक स्थापित किया गया है जहां मध्यप्रदेश शासन द्वारा  निर्धारित दर पर स्व सहायता समूहों द्वारा मास्क खरीद कर जरूरतमंदों को प्रदान किया जाना है।

इस हेतु शहर के गणमान्य नागरिक एवं नगर पालिका परिषद सीधी में कार्यरत अधिकारी कर्मचारी  द्वारा निकाय में स्थापित मास्क बैंक में आर्थिक सहायता राशि प्रदान किया गया है। जिनके नाम इस प्रकार हैं- भोला प्रसाद गुप्ता,  सवाई सिंह राजस्थान मिष्ठान, पूरन गुप्ता एवं विजय जायसवाल द्वारा 555 रुपये, डॉ. अमर सिंह परिहार सीएमओ नगर पालिका, अमित सिंह चौहान, पवन सिंह, राघव भान सिंह, चांदनी चुगवानी , इंद्रभान सिंह परिहार एवं संजय तिवारी द्वारा 500 रुपये, महेश गुप्ता द्वारा 250 रुपये, हनुमान प्रसाद द्विवेदी द्वारा 200 रुपये, ओम प्रकाश सिंह, मनोज कुमार चौबे सिटी मिशन मैनेजर, गौरव सिंह, राकेश सिंह, समर बहादुर सिंह, सुदामा प्रसाद पांडे, कुंदमुंद राज सिंह, ललोहर साहू,  सविता सिंह, चंद्र कली सिंह, दिलीप सिंह, देवेंद्र पोर्ते एवं राजेंद्र मिश्रा द्वारा 100 रुपये का योगदान किया गया है। कलेक्टर एवं नगरपालिका परिषद सीधी के प्रशासक रवींद्र कुमार चौधरी ने उक्त अभियान में नागरिकों से आगे आकर सहयोग करने की अपील की गयी  है।

No comments:

Post a comment

Latest Post

बिजली समस्या को लेकर कांग्रेस की चुरहट इकाई नें, मवई विद्युत वितरण केन्द्र का किया घेराव।

सीधी / चुरहट: काग्रेस पार्टी (चुरहट इकाई) द्वारा बिजली की समस्या को लेकर मवई डी.सी. कार्यालय का घेराव किया गया। गरीब मजदूर, आम जनता एवं किसा...