Monday, 20 July 2020

उपचुनाव में क्या होगा कांग्रेस का भविष्य, विधायक केपी सिंह नें की गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा से मुलाकात।


भोपाल: मध्यप्रदेश में होनें वाले विधानसभा उपचुनावों को लेकर राजनीतिक सरगर्मियां बढ़ गयी है। उपचुनाव से पहले कांग्रेस अपनी जीत का दावा कर रही है लेकिन धरातल पर ऐसा दिख नही रहा। कांग्रेस की अंतर्कलह दिनोंदिन बढ़ती जा रही है। प्राप्त जानकारी के अनुसार रविवार को विधायक दल की बैठक में 90 में से 70 के करीब विधायक पहुंचे। कांग्रेस विधायक दल की बैठक में 50 विधायकों ने शपथ ली कि अब कोई भी पार्टी से नहीं टूटेगा और सरकार की वापसी के लिए काम करेगा। लेकिन आज सोमवार सुबह पिछोर से कांग्रेस विधायक केपी सिंह नें गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा से मुलाकात की।



केपी सिंह की नरोत्तम मिश्रा से मुलाकात के क्या मायने?
दोनों नेताओं के बीच बंद कमरे में लंबी चर्चा हुई, इस घटनाक्रम के बाद राजनैतिक गलियारे में कई तरह की अटकलें लगाई जाने लगी हैं। केपी सिंह के यूं नरोत्तम से मिलने पर सियासी गलियारों में कई मायने निकाले जा रहे है। केपी सिंह नें इसके पहले भी मंत्री ना बनाए जाने पर बगावती तेवर दिखाए थे। एक तरफ कांग्रेस विधायक दल की बैठक में विधायकों का एकजुट होने का दावा करना और दूसरी तरफ यूं केपी सिंह का बीजेपी के संपर्क में आना कई सवालों को जन्म दे रहा है। मध्यप्रदेश की राजनीति में इस बात की चर्चा जोरों पर है की, अभी कांग्रेस के 4-5 विधायक भाजपा में शामिल हो सकते है। हाल ही में दो विधायक प्रदुम्नन सिंह लोधी और सुमित्रा देवी ने कांग्रेस का दामन छोड़ बीजेपी ज्वाइन की थी।



कांग्रेस की बैठक में 20 से ज्यादा विधायक नदारद रहे थे, जिसमें स्वास्थ्य कारणों के चलते प्रवीण पाठक, लखन घनघोरिया और रामलाल सहारे उपस्थित नहीं थे। वहीं आरिफ अकील और लक्ष्मण सिंह की तरह कई अन्य विधायकों का भी बैठक में ना पहुंचना चर्चा का विषय बना रहा। खास बात ये है कि बैठक में फैसला लिया गया था कि कांग्रेस पार्टी बीजेपी सरकार के खिलाफ बड़े आंदोलन करेगी। पूर्व सीएम कमलनाथ नें तो यहां तक कहा था कि अगली बैठक राजभवन में शपथ के बाद होगी। 



गौरतलब है कि मध्यप्रदेश में अब 26 विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव होने हैं। हालांकि अभी तक उपचुनाव की तारीखों को लेकर कोई आधिकारिक ऐलान नहीं किया गया है। लेकिन चुनाव आयोग ने अपने जारी निर्देश में साफ कह दिया है कि 2020 में ही उपचुनाव होंगे।

No comments:

Post a comment

Latest Post

प्रवीण पाठक का हमला, कहा- एक राजघराने ने ग्वालियर को पूरे विश्व में शर्मसार कर दिया।

MP उपचुनाव : मध्यप्रदेश में 28 सीटों पर हो रहे उप चुनाव में गद्दारी और खुद्दारी का मुद्दा जोरों पर है। इस मुद्दे को लेकर कांग्रेस लगातार भा...