Saturday, 11 July 2020

सीधी: जिले में मिले कोरोना के दो नए पॉजिटिव केस, जानिये दोनों की ट्रेवल हिस्ट्री।


  • जिले में कुल 10 एक्टिव केस एवं 9 कंटेनमेंट एरिया।

सीधी: मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बी.एल. मिश्रा ने बताया कि शनिवार दिनांक 11.07.2020 को कोरोना के दो नए पॉजिटिव केस पाए गए हैं। इनको सम्मिलित करते हुए जिले में कुल 10 एक्टिव केस हैं और 9 कंटेनमेंट एरिया बनाए गए हैं। 

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि नए केस में से एक 54 वर्षीय महिला नौगवां धीर सिंह, वार्ड क्र0- 13 पंचायत भवन के पास की रहने वाली हैं। ये विगत दिनांक 06.07.2020 को जमोड़ी सेगरान में पाए गए पॉजिटिव केस के परिवार से है। ये भी 27 जून को साथ में मऊगंज सामाजिक समारोह में शामिल होने गई थी। उक्त पॉजिटिव केस की जानकारी उपरांत कान्टेक्ट ट्रेसिंग में इन्हे परिवार के दूसरे सदस्यों के साथ जी.एन.एम.हॉस्टल में क्वारंटाइन किया गया था वहीं से सभी का सेम्पल लिया गया। दूसरे सदस्यों की रिपोर्ट निगेटिव पाई गई है।

उन्होंने बताया कि दूसरा केस 60 वर्षीय वृद्ध का है, ये मूल निवासी ग्राम जैतपुर खुर्द जिला कैमूर भगुवा बिहार प्रदेश के है। वर्तमान में किराए से संविदाकार दानबहादुर सिंह के घर में, सिगरौली रोड डैनिहा वार्ड क्र0- 20 में रहते हैं। ये 2 क्रेशर प्लांट हर्रई, बहेराडावर के पास और पिपराही, हनुमना रोड जिला रीवा में काम करता है, जिस हेतु वहां साथियों के साथ एक ही गाड़ी में आता-जाता है। विगत 24 जून को ये बिहार के मूल ग्राम भी गाड़ी बुक कर के गए थे और एक जुलाई को वापस सीधी आए हैं। विगत दिनों में सर्दी, जुखाम से तबियत खराब होने पर 6 जुलाई को फीवर क्लीनिक में जांच कराने आए और सेम्पल लिया गया जिसकी रिपोर्ट पॉजिटिव प्राप्त होने पर आज अपरान्ह दोनो पॉजिटिव केसो को जी.एन.एम. प्रशिक्षण केन्द्र कोविड हेल्थ सेन्टर सीधी में भर्ती करा दिया गया एवं परिजन एवं संपर्कियों को ट्रेस कर क्रमशः क्वारंटाइन किया जा रहा है। दोनो केस के रहाइस इलाके को कंटेनमेंट क्षेत्र बनाने की कार्यवाही की जा रही है।

खतरा अभी टला नहीं, कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए रखें विशेष सावधानी: कलेक्टर।
कलेक्टर रवीन्द्र कुमार चौधरी ने कहा कि खतरा अभी टला नहीं है, जिले में लगातार कोरोना संक्रमित व्यक्तियों की संख्या बढ़ रही है। इनमें से ज्यादातर व्यक्ति दिल्ली, मुंबई एवं इंदौर जैसे स्थानों से आए हैं। उन्होंने कहा कि जिले में बाहर से आने वाले सभी व्यक्ति अपनी जानकारी प्रशासन से साझा करें, 14  दिवस के लिए होम क्वारेंटाईन रहें तथा अन्य व्यक्तियों तथा घर वालों के सीधे संपर्क में नहीं आयें। सर्दी, खांसी या बुखार की समस्या होने पर नजदीकी फीवर क्लीनिक में जाँच करायें तथा इसकी जानकारी तत्काल जिला स्तरीय कंट्रोल रूम नंबर 07822-297521 पर उपलब्ध करायें। उन्होंने बताया कि जिले में 11 फीवर क्लीनिक संचालित हैं। जिला चिकित्सालय सीधी, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रामपुर नैकिन, सेमरिया, सिहावल, मझौली, कुसमी एवं चुरहट तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र अमिलिया, बरिगवां, बिठौली एवं अमरपुर में जाँच की सुविधा उपलब्ध है।

कलेक्टर श्री चौधरी ने सभी से अपील की है कि कोरोना वायरस के संक्रमण से रोकथाम के लिए आवश्यक सावधानी बरतें तथा शासन एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी एडवाईजरी का पालन करें। सभी अपने घरों पर ही रहें, आवश्यक हो तभी घर से बाहर निकलें। घर से बाहर निकलने पर मास्क को लगाकर रखें, सार्वजनिक स्थानों पर अन्य व्यक्तियों से दो गज की दूरी बनाए रखें, नियमित अंतराल पर हाथों को साबुन पानी से धोयें या सेनेटाईज करें तथा गंदे हाथों से नाक, मुँह या आँखों को नहीं छुए।

No comments:

Post a comment

Latest Post

खाली कुर्सियां देख भाजपा नेताओं पर फूटा उमा भारती का गुस्सा, जताई नाराजगी।

MP उपचुनाव:  मध्य प्रदेश विधानसभा उपचुनाव में अपनी पार्टियों को जीत दिलाने के लिए नेता पूरे जोरशोर से प्रचार में जुटे हैं। भारतीय जनता पार्ट...