Monday, 6 July 2020

सीधी में कोरोना ब्लास्ट: एक साथ 5 केस आये पॉजिटिव, जानिये सभी की ट्रेवल हिस्ट्री।


  • कलेक्टर श्री चौधरी ने की अपील- कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए रखें सावधानी, शासन द्वारा जारी एडवाईजरी का करें पालन।

सीधी: मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बी.एल. मिश्रा ने बताया कि 6 जुलाई को सीधी जिले में 5 नए कोरोना पॉजिटिव केस पाए गए हैं, जिससे एक्टिव कोरोना संक्रमित व्यक्तियों की संख्या 8 हो गयी है। सभी को डेडीकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर जीएनएम प्रशिक्षण केंद्र सीधी में भर्ती कराकर इलाज किया जा रहा है। अभी सभी का स्वास्थ्य स्थिर है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि पहला व्यक्ति 33 वर्षीय जमोड़ी सेगरान ग्राम का रहने वाला है। अपनी 53 वर्षीय मां के साथ मऊगंज में सामाजिक समारोह में शामिल होने  27 जून को जा कर 28 जून को वापस आए थे। सर्दी जुखाम होने के कारण 3 तारीख को फीवर क्लीनिक में स्क्रीनिंग कराने गए वहां सैंपल लिया गया। दोनों मां-बेटे की रिपोर्ट पॉजीटिव आ जाने पर परिवार के दूसरे सभी सदस्यों को क्वारेंटाईन कर दिया गया है।

तीसरा पॉजिटिव केस 12 वर्षीय बालिका का है। यह अमिलिया के रहने वाले हैं। इनके पिता 27 जून को इलाहाबाद जाकर शाम को वापस घर आ गए थे। उक्त बालिका की तबीयत सर्दी जुखाम से खराब थी, 3 जुलाई को इनका सैंपल कराया गया। इनके पिता की रिपोर्ट निगेटिव रही तथा घर के अन्य सदस्यों को क्वॉरेंटाइन कर दिया गया।

चौथा पॉजिटिव केस 33 वर्षीय महिला ग्राम रतवार खड्डी के मूल निवासी हैं। वर्तमान में पटेल पुल वार्ड क्रमांक 22 नगर पालिका कॉलोनी में रहते हैं। 2 जुलाई को इंदौर से आई थी, सर्दी जुकाम की शिकायत लेकर 3 जुलाई को फीवर क्लीनिक गई वहां सैंपल हुआ जिसकी रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई। इनके घर के अन्य सदस्यों को क्वॉरेंटाइन में रखा गया है।

पांचवा पॉजिटिव केस 5 वर्षीय बालक का है। आजाद नगर में रहते हैं अपनी दादी, मां, पिताजी, भाई के साथ मुंबई ठाणे से 2 जुलाई को घर आए हैं। 3 जुलाई को फीवर क्लीनिक में सर्दी खांसी की स्क्रीनिंग की गई थी और सैंपल में इनको पॉजिटिव होना पाया गया बाकी सदस्यों की रिपोर्ट अभी निगेटिव है।

सभी को क्वॉरेंटाइन किया गया है। सभी 5 केसों की रिपोर्ट प्राप्त होने के पश्चात सभी को डेडीकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर जीएनएम प्रशिक्षण केंद्र सीधी में भर्ती करा दिया गया एवं इनके परिजनों को क्वॉरेंटाइन किया गया है। इसके साथ ही इन व्यक्तियों की कांटैक्ट ट्रेसिंग का कार्य किया जा रहा है, इनके सीधी संपर्क में आए सभी व्यक्तियों की स्क्रीनिंग की जाएगी। सीधी जिले में चार कंटेनमेंट एरिया पहले से थे। आज पॉजिटिव पाए गए व्यक्तियों के लिए उनके रहाइस क्षेत्र को कंटेनमेंट एरिया घोषित करने की कार्यवाही की जा रही है अब जिले में कुल आठ कंटेनमेंट एरिया बनाए जाएंगे।

उन्होंने बताया कि जमोड़ी  सेंगरान में पाए गए पॉजिटिव केस जिला कलेक्ट्रेट कार्यालय सीधी में डाटा एंट्री ऑपरेटर का कार्य करते हैं। उनके पॉजिटिव पाए जाने पर कलेक्ट्रेट में कार्यरत कर्मियों का सैंपलिंग कराया गया क्योंकि कार्यालयीन कार्य के दौरान सभी कर्मी एक दूसरे के संपर्क में किसी ना किसी प्रकार से आ जाते हैं। सावधानी को बरतते हुए लगभग एक सौ सैंपल कलेक्ट किए गए हैं, शेष सैंपल अगले दिन किए जाएंगे।

सर्दी, खांसी या बुखार की समस्या हो तो फीवर क्लीनिक में करायें जाँच।
कलेक्टर रवीन्द्र कुमार चौधरी ने सभी से अपील की है कि कोरोना वायरस के संक्रमण से रोकथाम के लिए आवश्यक सावधानी बरतें तथा शासन एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी एडवाईजरी का पालन करें। सभी अपने घरों पर ही रहें, आवश्यक हो तभी घर से बाहर निकलें। घर से बाहर निकलने पर मास्क को लगाकर रखें, सार्वजनिक स्थानों पर अन्य व्यक्तियों से दो गज की दूरी बनाए रखें, नियमित अंतराल पर हाथों को साबुन पानी से धोयें या सेनेटाईज करें तथा गंदे हाथों से नाक, मुँह या आँखों को नहीं छुए।

उन्होंने कहा कि खतरा अभी टला नहीं है, जिले में लगातार कोरोना संक्रमित व्यक्तियों की संख्या बढ़ रही है। इनमें से ज्यादातर व्यक्ति दिल्ली, मुंबई एवं इंदौर जैसे स्थानों से आए हैं। उन्होंने कहा कि जिले में बाहर से आने वाले सभी व्यक्ति अपनी जानकारी प्रशासन से साझा करें, 14  दिवस के लिए होम क्वारेंटाईन रहें तथा अन्य व्यक्तियों तथा घर वालों के सीधे संपर्क में नहीं आयें। सर्दी, खांसी या बुखार की समस्या होने पर नजदीकी फीवर क्लीनिक में जाँच करायें तथा इसकी जानकारी तत्काल जिला स्तरीय कंट्रोल रूम नंबर 07822-297521 पर उपलब्ध करायें। उन्होंने बताया कि जिले में 11 फीवर क्लीनिक संचालित हैं। जिला चिकित्सालय सीधी, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रामपुर नैकिन, सेमरिया, सिहावल, मझौली, कुसमी एवं चुरहट तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र अमिलिया, बरिगवां, बिठौली एवं अमरपुर में जाँच की सुविधा उपलब्ध है।

No comments:

Post a comment

Latest Post

इतिहास में पहली बार किसी प्रदेश में लोभ और महत्वाकांक्षा के कारण, थोक के भाव थोपे गए उपचुनाव: अजय।

भोपाल: पूर्व नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ने कहा है कि इतिहास में पहली बार इतनी बड़ी संख्या में यदि कहीं उपचुनाव हो रहे हैं तो वह है - मध्यप्रदेश...