Friday, 19 June 2020

MP राज्यसभा चुनाव: 3 सीटों के लिए मतदान आज, दिग्विजय-सिंधिया सहित 4 उम्मीदवार मैदान में।


भोपाल: आज मध्‍य प्रदेश की 3 राज्यसभा सीटों के लिए मतदान है। मतदान विधानसभा के सेंट्रल हॉल में होगा। 9 अप्रैल 2020 को खाली हुई 3 सीटों के लिए 4 उम्मीदवार मैदान में हैं। विधानसभा में विधायकों की संख्या 206 है और यह सभी सदस्य 19 जून को सुबह 9:00 बजे से शाम 4:00 बजे तक अपने मत का इस्तेमाल कर सकेंगे। इसके बाद 5:00 बजे काउंटिंग होगी।

आज 19 जून को होने वाले राज्यसभा चुनाव में भाजपा की तरफ से दो उम्मीदवार ज्योतिरादित्य सिंधिया और सुमेर सिंह सोलंकी हैं तथा कांग्रेस की तरफ से भी दो उम्मीदवार दिग्विजय सिंह और फूल सिंह बरैया है। आज दिन भर चलने वाली चुनाव की प्रक्रिया को शाम तक पूरा कर लिया जाएगा और नतीजे भी शाम को घोषित हो जाएंगे। प्रदेश में इससे पहले दिग्विजय सिंह, प्रभात झा और सत्यनारायण जटिया का कार्यकाल 9 अप्रैल को खत्म हुआ था, जिसके बाद ही तीनों सीटें खाली हुई थी और इन तीनों सीटों के लिए अब आज 19 जून को मतदान होगा।

राज्यसभा चुनाव को लेकर विधानसभा में नए मतदान स्थल को तैयार किया गया है। कोविड-19 के संक्रमण के चलते चुनाव के दौरान संक्रमण से बचने के लिए सभी तरह के उपाय किए जा रहे हैं। विधानसभा में कोविड-19 से बचने के लिए थर्मल स्क्रीनिंग, मतदान स्थल पर डिसइन्फेक्शन प्रोटोकॉल, सैनिटाइजेशन, स्वास्थ्य परीक्षण दल की तैनाती और संक्रमण से बचाव के सभी उपकरण रखे गए हैं। विधानसभा में चुनाव के दौरान संबंधित अधिकारियों और कर्मचारियों को ही प्रवेश मिल सकेगा। जबकि विधायकों के वाहन चालक, गनमैन और दूसरे अमले को विधानसभा के पार्किंग परिसर में ही रोका जाएगा।

राज्यसभा चुनाव के दौरान ऐसे विधायकों को रिटर्निंग ऑफिसर द्वारा डाक मतपत्र की सुविधा दी गई है, जो कोरोना से संक्रमित हैं, डाक मतपत्र के लिए संक्रमित विधायक को आवेदन देना होगा। जानकारी के मुताबिक कोरोना वायरस संक्रमित कांग्रेस विधायक कुणाल चौधरी ने डाक मतपत्र के लिए कोई आवेदन नहीं किया है।

राज्यसभा की तीन में से 1-1 सीट बीजेपी और कांग्रेस को मिलना तय माना जा रहा है। लेकिन तीसरी सीट के लिए उठापटक होगी। लेकिन समीकरण के अनुसार तीसरी सीट भाजपा के पक्ष में जाती हुई प्रतीत हो रही है। अभी विधानसभा में बीजेपी के पास 107 और कांग्रेस विधायकों की संख्या 92 हैं। चार निर्दलीय, दो बसपा और एक सदस्य सपा के हैं। 230 सदस्यीय विधानसभा के 206 विधायक मतदान करेंगे। एक सीट को जीतने के लिए 52 विधायकों की जरूरत होगी।

No comments:

Post a comment

Latest Post

कांग्रेस विधायक उमंग सिंघार का बड़ा बयान, कहा- सिंधिया ने दिया था 50 करोड़ और मंत्री पद का ऑफर।

MP उपचुनाव:   मध्यप्रदेश में विधानसभा की 28 सीटों पर 3 नवंबर को मतदान होना है। जिसे देखते हुये हुये भाजपा एवं कांग्रेस के नेताओं का आपस में ...