Tuesday, 9 June 2020

सीधी: अस्पताल प्रशासन के अमानवीय रवैये की वजह से युवती की मौत, कलेक्टर के निर्देश पर भी नही दिया गया रक्त।


सीधी: Covid 19 जैसी वैश्विक महामारी में भी जिले की जनता बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं से वंचित है। साथ ही जिला अस्पताल प्रशासन में उंचे पदों पर बैठे अधिकारियों के अमानवीय व्यवहार से भी मानवता शर्मसार हो रही है। बीते कल यानीं सोमवार को एक ऐसी ही घटना जिला चिकित्सालय सीधी में घटी, जहां सिविल सर्जन के अमानवीय रवैये नें एक युवती की जान ले ली।



क्या है, मामला।
शशि प्रजापति पिता रामशरण प्रजापति निवासी उत्तरी करौंदिया सीधी को लीवर इन्फेक्शन एवं रक्त की कमी के कारण पिछले हफ्ते से जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया था। रक्त की कमी को पूरा करने के लिए युवती के पिता के द्वारा भगवती मानव कल्याण संगठन से जुड़कर जिला चिकित्सालय को रक्त दान करने की बात बताई गई तथा रक्त दान देते समय मिले प्रमाण पत्र को दिखाकर रक्त की मांग सिविल सर्जन से की गयी।



जहां सिविल सर्जन ने रक्त देने से मना कर दिया। इस मामले की जानकारी जिला कलेक्टर को हुई, कलेक्टर द्वारा रक्त देने के लिए सिविल सर्जन को निर्देशित किया गया था, जिसके बावजूद भी सिविल सर्जन ने रक्त नहीं दिया। सही समय पर युवती को रक्त ना मिलनें से उसकी मौत हो गई।



मृत युवती के पिता ने बताया कि जब सिविल सर्जन डीके द्विवेदी के पास रक्त की मांग कर रहा था तब उन्होंने कहा कि मेरे प्रावधान में ऐसा नहीं है इसलिए मैं रक्त नहीं दूंगा। साथ ही युवती की हालत बिगड़ते हुये देख, अस्पताल प्रशासन नें युवती को रीवा के लिए शाम 4 बजे के लगभग रेफर कर दिया। लेकिन अस्पताल के गेट से निकलते ही युवती ने दम तोड़ दिया।



अब यहां सवाल यह उठ रहा की, अखिर इस मौत का जिम्मेदार कौन है। आखिर कब तक लोग जिला अस्पताल की अव्यवस्थाओं का शिकार होते रहेंगें। कब तक लोग जिला प्रशासन में बड़े पदों पर बैठे अधिकारियों के अमानवीय फैसलों की वजह से जान गवातें रहेंगें। मध्यप्रदेश में सरकारों की अदला-बदली भी हो गयी, लेकिन स्वास्थ्य सुविधाओं की हालत जस के तस है।

No comments:

Post a comment

Latest Post

सीधी: कोरोना पॉजिटिव नाई के संपर्क में आए लोग हो जाएं सावधान, जिला कंट्रोल रूम में तत्काल दें अपनी जानकारी।

बाल साज- सज्जा  ब्यूटी पार्लर आदि व्यापार से जुड़े नाई समाज के लोगों के लिए कोविड-19 सैम्पलिंग की व्यवस्था। हेयर कटिंग सैलून एवं ब्य...