Wednesday, 3 June 2020

सिंधिया पर तोमर का फिर बड़ा बयान: कहा- भाजपा बड़ी पार्टी है, हर किसी को पचाने में सक्षम।


ग्वालियर: ज्योतिरादित्य सिंधिया एक ऐसा नाम, जिनकी धमक कांग्रेस में रहते हुये चारों ओर थी। लेकिन उन्होनें जैसे ही भाजपा की सदस्यता ली, उनके घोर समर्थक रहे नेताओं नें ही उन्हें आड़े हाँथों लेना चालू कर दिया। कांग्रेस सिंधिया पर लगातार हमला कर रही है। लेकिन अब भाजपा के अन्दर से भी सिंधिया और उनके समर्थकों का विरोध चालू हो गया है। सबसे पहले पूर्व सांसद प्रेमचंद गुड्डू नें सिंधिया के खिलाफ मोर्चा खोला, उसके बाद में पूर्व मंत्री जयभान सिंह पवैया नें, अब केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर नें सिंधिया को लेकर एक बार फिर ऐसी बात कह दी जो की सिंधिया समर्थकों को शायद ही पसंद आये।



दरअसल, सिंधिया के भाजपा में शामिल होनें के कुछ महीनों बाद ही, अब यह चर्चा जोर पकड़नें लगी है की भाजपा में परिस्थितियां ज्योतिरादित्य सिंधिया के अनुकूल नहीं हैं। इसी बीच केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर का एक बड़ा बयान आया है। उन्होंने सिंधिया के सवाल पर कहा है कि बीजेपी बहुत बड़ी पार्टी है, हर किसी को पचाने में सक्षम है।



कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ग्वालियर के पत्रकारों से बात कर रहे थे। एक स्थानीय अखबार के पत्रकार ने ग्वालियर में गुटबाजी को लेकर सवाल किया था। उस पर नरेंद्र सिंह तोमर ने बहुत ही सधे हुए अंदाज में कहा कि बीजेपी बहुत बड़ी पार्टी है, यह हर किसी को पचाने में सक्षम है।



गौरतलब है की, ज्योतिरादित्य सिंधिया ग्वालियर-चंबल संभाग से आते हैं। इस क्षेत्र से भाजपा के कई दिग्गज नेता ऐसे हैं, जिनकी राजनीति ही सिंधिया एवं उनके परिवार को घेरनें के वजह से दौड़ रही थी। लेकिन अब सिंधिया के भाजपा में आ जानें के बाद इन नेताओं को लगता है कि उनका कद घट जायेगा। पिछले दिनों ग्वालियर में ज्योतिरादित्य सिंधिया के लापता होने के पोस्टर लगे थे। इस दौरान नरेंद्र सिंह तोमर भी ग्वालियर दौरे पर थे। उनसे सवाल किया गया था कि सिंधिया के पोस्टर लगे हैं। इस पर नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा था कि ज्योतिरादित्य सिंधिया कोई जनप्रतिनिधि थोड़े ही न हैं।



तोमर का वह बयान से सिंधिया समर्थकों को सही नही लगा था। हला की, किसी नें भी तोमर पर खुलकर तो बयान नहीं दिया। लेकिन दबी जुबान में सिंधिया समर्थकों ने यह जरूर कहा था कि ज्योतिरादित्य का कद जनप्रतिनिधि से बड़ा है।



अब तोमर के इस नये बयान की "बीजेपी बहुत बड़ी पार्टी है, यह हर किसी को पचाने में सक्षम है" के कई मायनें निकाले जा रहें हैं। कहते हैं की सियासत में कुछ बातें सीधी जुबान से नहीं कहीं जाती है। समझदार के लिए इशारा ही काफी होता है। मध्यप्रदेश में सरकार गठन को लेकर भले ही नरेंद्र सिंह तोमर के आवास पर जाकर सिंधिया ने खूब माथापच्ची की है। लेकिन अब तोमर का यह बयान सिंधिया समर्थकों को चुभनें वाला है। क्योंकि नरेंद्र सिंह तोमर ग्वालियर-चंबल संभाग में भाजपा के सबसे बड़े चेहरे थे, लेकिन सिंधिया के आ जानें से अब गणित सही नही बैठ रहा। अब यह देखना बेहद दिलचस्प होगा की, मध्यप्रदेश में होनें वाले 24 सीटों के उपचुनावों के बाद सिंधिया एवं उनके समर्थकों की भाजपा में स्वीकार्यता बढ़ेगी या फिर ऐसे ही तंज कसे जायेंगें।

No comments:

Post a comment

Latest Post

सीधी: शासकीय चिकित्सकों के प्राइवेट प्रेक्टिस पर रोक, आदेश जारी।

सीधी: मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी सीधी द्वारा आदेश जारी कर जिलान्तर्गत क्षेत्र की समस्त शासकीय अस्पतालों में पदस्थ समस्त विशेषज्ञ/...