Monday, 8 June 2020

सामने आया रीवा राजघराने का वंशज एवं महाराजा पुष्पराज सिंह का सौतेला भाई? संपत्ति पर भी जताया हक़।


रीवा: रीवा राजघरानें से जुड़ा एक बड़ा मामला सामनें आया है। एक व्यक्ति नें अपनें आप को रीवा राजघराने का वारिस बताते हुये दावा किया है की, वह महाराजा वेंकटरमण सिंह जूदेव का वंशज है। राजघराने का वंशज बताने वाले व्यक्ति का टाईटल चौधरी है और वह एससीएसटी कोटे के तहत पुलिस विभाग में नौकरी भी कर रहा है।



रीवा राजघराने का वंशज बताने वाला मनगवां थाना में पदस्थ प्रधान आरक्षक सुखलाल सिंह चौधरी निवासी अमरपाटन जिला सतना के द्वारा मनगवां के अनुविभागीय अधिकारी तहसील कार्यालय में सुखलाल सिंह राजा साहब पिता स्वर्गीय ठाकुर चुनवादी लाल सिंह चौधरी पेसा नौकरी उम्र 50 साल के द्वारा न्यायिक प्रतिवेदन दर्ज कराते हुए कहा है कि हम राजा वेंकटरमन सिंह जूदेव के वंशज हैं और न्याय प्रतिवेदन में एक खानदानी सजरा भी प्रस्तुत किया है।



साथ ही, मनगवां थाना में पदस्थ रहकर प्रधान आरक्षक सुखलाल सिंह चौधरी द्वारा मनगवां के खँडहर किला या गढ़ी सहित 700 एकड़ से अधिक की भूमि स्वयं का होने का दावा भी किया जा रहा है। खबरों की माने तो सुखलाल चौधरी के द्वारा प्रस्तुत दावों के अनुसार महाराज पुष्पराज सिंह का उससे सौतेले भाई का रिश्ता कहा जा सकता है ? 



इनका कहना है।
इस तरह का प्रकरण रीवा में चल रहा है। मनगवां तहसील में किसी प्रकरण के चलने की जानकारी नही है उक्त व्यक्ति के अनुसार स्वर्गीय व्यंकट रमण सिंह से उनके परदादी के सम्बन्ध थे।जिसका कोई भी रिकॉर्ड लिखित में नहीं है। न कि इनके  पिछली तीन पुस्तो ने दावा किया है। अतः यह कहानी पूरी मनगढंत है।महाराजा पुष्पराज सिंह, राजघराना।

सुखलाल चौधरी द्वारा न्यायालयीन अधिकारी के समक्ष आवेदन प्रस्तुत किया गया है। जिसमे कई जमीनों और मनगवां की गढ़ी को खुद का होना बताया गया है आवेदन में एक साजरा भी प्रस्तुत किया गया है। लेकिन तकनीकी आधार पर ये आवेदन प्रस्तुत नहीं हो सकता है। उन्हें सिविल कोर्ट में आवेदन करना होगा। लिहाजा प्रकरण को दर्ज नहीं किया गया है। 
एके सिंह, एसडीएम मनगवां ,रीवा।

No comments:

Post a comment

Latest Post

सीधी में विस्फोटक हुआ कोरोना: एक साथ मिले 28 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज।

जिले में मिले 28 नए कोरोना संक्रमित। कुल संक्रमित 164 डिस्चार्ज 88 एक्टिव केस 75 सीधी: एक बार कोरोना मुक्त हो चुके मध्यप...