Friday, 5 June 2020

कांग्रेस और प्रशांत किशोर की डील टूटी: पीके का दिग्विजय-अजय-पचौरी जैसे दिग्गजों को चुनाव में उतारनें का सुझाव, कमलनाथ को नही आया रास।


भोपाल: मध्यप्रदेश के आगामी विधानसभा उपचुनावों के लिये कांग्रेस भी ऐक्टिव मोड मे आती हुई दिख रही है। कांग्रेस की नजर भाजपा के नाराज नेताओं पर भी है। अभी कुछ दिनों पहले ही पूर्व सांसद और भाजपा नेता रहे प्रेमचंद गुड्डू की कांग्रेस में र वापसी के बाद अब आज ग्वालियर के पुराने नेता एवं पूर्व मंत्री बालेंदु शुक्ल भाजपा छोड़कर फिर कांग्रेस में लौट आए हैं। लेकिन इसी बीच कांग्रेस के लिये एक बुरी खबर भी है। देश के प्रमुख चुनावी रणनीतिकारों में से एक प्रशांत किशोर ने कांग्रेस के साथ उपचुनाव में काम करने से इंकार कर दिया है। पिछले काफी दिनों से यह खबर थी, कि इस उपचुनाव में कांग्रेस के चुनाव अभियान की बागडोर प्रशांत किशोर संभालेंगे, लेकिन ऐसा नहीं हुआ और उन्होंने पहले ही कांग्रेस का हाथ छोड़ दिया।



आखिर प्रशांत किशोर नें क्यों छोड़ा कांग्रेस का हाँथ?
कांग्रेस के अन्दर के सूत्रों की मानें, तो इस मामले में प्रशांत किशोर का दो टूक कहना है, कि मुख्यमंत्री कमलनाथ और कैप्टन अमरिंदर सिंह के कहने पर उन्होंने पार्टी के लिए पहले अपनी सेवाएं दी थीं। पंजाब और मध्य प्रदेश विधानसभा चुनावों के दौरान उन्होंने कांग्रेस की चुनावी रणनीति बनाने में मदद की थी। लेकिन उपचुनावों को लेकर दिया गया यह ऑफर उन्हें मंजूर नहीं है। वे इस तरह टुकड़ों-टुकड़ों में काम नहीं कर सकते हैं। 



प्रशांत किशोर का, दिग्विजय, अजय एवं पचौरी जैसे दिग्गजों को चुनावी मैदान में उतारनें का सुझाव कमलनाथ को रास नहीं आया।
प्राप्त जानकारी के अनुसार, उपचुनाव के लिए प्रदेश कांग्रेस की कमान संभालने से ही प्रशांत किशोर ने कुछ सुझाव कमलनाथ के सामने रखे थे, जो उन्हें रास नहीं आए। दरअसल प्रशांत किशोर ने सभी सीटों पर दिग्गजों को उतारने का फॉर्मूला दिया था, जिसमें दिग्विजय सिंह, अजय सिंह और सुरेश पचौरी जैसे नाम शामिल थे। खबरों के मुताबिक कमलनाथ ने इस सुझाव से असहमति जताई थी, और तभी से यह माना जाने लगा था, कि यह गठजोड़ ज्यादा लंबे समय तक नहीं चल सकेगा।



पूर्व मंत्री पीसी शर्मा ने कहा था, पीके ही कांग्रेस के लिए तैयार करेंगे रणनीति।
बता दें, कि कुछ दिन पहले ही प्रदेश के पूर्व मंत्री पीसी शर्मा ने यह दावा किया था, कि प्रशांत किशोर उपचुनाव में कांग्रेस के लिए रणनीति तैयार करेंगे। शर्मा ने कहा था कि प्रशांत किशोर पहले भी कांग्रेस के लिए काम कर चुके हैं, और इस बार भी वह पार्टी के लिए काम करके सभी सीटों पर उसे जीत दिलाएंगे।

No comments:

Post a comment

Latest Post

प्रवीण पाठक का हमला, कहा- एक राजघराने ने ग्वालियर को पूरे विश्व में शर्मसार कर दिया।

MP उपचुनाव : मध्यप्रदेश में 28 सीटों पर हो रहे उप चुनाव में गद्दारी और खुद्दारी का मुद्दा जोरों पर है। इस मुद्दे को लेकर कांग्रेस लगातार भा...