Friday, 12 June 2020

सीधी: अब जिले में भी हो सकेगी कोरोना की जाँच, विधायक केदार शुक्ला ने किया टेस्टिंग मशीन का उद्घाटन।


सीधी: जिला चिकित्सालय सीधी में कोरोना वायरस की जांच हेतु ट्रू नाट मशीन के इस्टालेशन का कार्य पूर्ण होने पर विधायक सीधी केदार नाथ शुक्ल द्वारा शुभारंभ किया गया। कोविड-19 के सेम्पल जांच हेतु अभी तक रीवा मेडिकल कालेज भेजे जाते थे। इससे रिपोर्ट प्राप्त होने मे समय लगता था। अब इस सुविधा के प्रारंभ हो जाने पर जिले में ही शीघ्रता से रिपोर्ट प्राप्त हो सकेगी। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बी. एल. मिश्रा, सिविल सर्जन डॉ. डी. के. द्विवेदी, जिला क्षय अधिकारी डॉ. के. पी. गुप्ता सहित गणमान्य नागरिक तथा स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे। 



विधायक श्री शुक्ल ने इस उपलब्धि के लिए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, सिविल सर्जन सहित पूरे चिकित्सीय स्टाफ़ को शुभकामनायें दी। उन्होंने पूरी संवेदनशीलता के साथ लोगों को स्वास्थ्य सेवाएँ उपलब्ध कराने के लिए कहा है। उन्होंने कहा कि सभी को सहजता के साथ उत्कृष्ट स्वास्थ्य सेवाएँ उपलब्ध कराना शासन की प्राथमिकता है। कोई भी मरीज़ इलाज से वंचित नहीं रहे।



विधायक श्री शुक्ल ने कहा कि कोविड-19 की रोकथाम में जिला प्रशासन की सक्रियता एवं सजगता से किए गए कार्यो का परिणाम जिले में अभी कोई एक्टिव पाॅजिटिव केस नहीं है। जांच की सुविधा जिले में प्रारंभ कराने में कलेक्टर सीधी की महती भूमिका है। सभी जन-मानस इसका लाभ उठाएं। उन्होंने कहा कि अभी संकट समाप्त नहीं हुआ है इसलिए कोरोना के रोकथाम के उपायों को आत्मसात करते हुए सभी कार्यो का निर्वहन करें। 



मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मिश्रा द्वारा बताया गया कि इस मशीन की क्षमता एक दिन में 20-25 जांच करने की है। इसे आपरेट करने के लिए लैब टेक्नीशियन को प्रशिक्षित किया गया है। सिविल सर्जन डॉ. द्विवेदी ने बताया कि इस मशीन का जांच परिणाम सत्यापित कराने के लिए दूसरे लैब में भेजने की आवश्यकता नही है। इसकी रिपोर्ट फाइनल है और इसी जांच रिपोर्ट के आधार पर आगे का उपचार तय किया जाएगा। जिला क्षय अधिकारी डॉ.  गुप्ता द्वारा बताया गया कि यह मशीन स्वदेशी निर्मित है इसकी टेक्नालाॅजी अपने देश की है जिसमे पी.सी.आर पद्धति से टेस्ट किये जाते है।

No comments:

Post a comment

Latest Post

सीधी में विस्फोटक हुआ कोरोना: एक साथ मिले 28 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज।

जिले में मिले 28 नए कोरोना संक्रमित। कुल संक्रमित 164 डिस्चार्ज 88 एक्टिव केस 75 सीधी: एक बार कोरोना मुक्त हो चुके मध्यप...