Monday, 1 June 2020

सीधी: 2 कोरोना संक्रमित मरीज हुए स्वस्थ, अब 9 बची एक्टिव कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या।


  • ग्राम कोल्हूडीह में पाए गए तीन नए कोरोना संक्रमित मरीज।
  • होम क्वॉरंटीन के निर्देशों का सख्त अनुपालन सुनिश्चित करने के कलेक्टर ने दिए निर्देश।

सीधी: जिले के ग्राम कोल्हूडीह में तीन नए कोरोना संक्रमित मरीज पाए जाने पर कलेक्टर रवीन्द्र कुमार चौधरी द्वारा कंटेनमेंट एरिया कोल्हूडीह में कड़ी चौकसी रखने के निर्देश दिए गए हैं। कलेक्टर श्री चौधरी ने आम जनो से अपील की है कि घबरायें नहीं, कोरोना संक्रमण से बचाव हेतु आवश्यक दिशा निर्देशों का अनुपालन करें एवं सतर्क रहें, सुरक्षित रहें। इसके साथ ही ऐसे सभी नागरिक जिन्हें होम क्वॉरंटीन हेतु निर्देशित किया गया है, समस्त निर्देशों का सख्ती से अनुपालन करें। खतरे को नियंत्रित रखने के लिए सभी नागरिकों का जिम्मेदार आचरण आवश्यक है, इससे सम्बंधित व्यक्तियों की सुरक्षा होने के साथ-साथ उनके परिवार की एवं पूरे समाज की सुरक्षा सुनिश्चित होगी। 



कलेक्टर श्री चौधरी ने कहा कि ऐसे व्यक्ति जिनके घर में बुजुर्ग व्यक्ति अथवा छोटे बच्चे हैं, उन्हें विशेष रूप से अधिक सावधानी बरतने की आवश्यकता है। छोटी सी चूक का स्वयं उन्हें एवं उनके परिवार को बड़ा खामियाजा भुगतना पड़ सकता है। कलेक्टर श्री चौधरी ने कहा कि यदि किसी व्यक्ति को बुखार, सर्दी, खांसी, साँस लेने में तकलीफ हो तो इसकी जानकारी तत्काल जिला स्तरीय कंट्रोल रूम नंबर 07822-297521  या 07822-250123 पर उपलब्ध करायें। 



कलेक्टर श्री चौधरी ने सभी कार्यपालिक दंडाधिकारियों को होम क्वॉरंटीन के निर्देशों का सख्त अनुपालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। होम क्वॉरंटीन के नियमों का प्रथम उल्लंघन पर सम्बन्धित व्यक्ति पर 2 हजार रूपये का अर्थदंड लगाया जाएगा एवं पुनः उल्लंघन पाए जाने पर सम्बंधित व्यक्ति को तत्काल संस्थागत क्वॉरंटीन सेंटर भेजने के निर्देश दिए गए हैं। 



मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बी. एल. मिश्रा ने बताया कि दिनांक 31.05.2020 की रात में प्राप्त जांच रिपोर्ट में 3 पॉजिटिव पाए गए। तीनों व्यक्ति कोल्हूडीह ग्राम के रहने वाले हैं। इनमें 2 लोग पूर्व में 25 मई को आए पॉजिटिव केस की 53 वर्षीय मां और 28 वर्षीय छोटे भाई है। पूर्व से ही जी.एन.एम. सेन्टर में कोरंटाइन थे। तीसरा पॉजिटिव केस 6 मई को मुंबई से चल कर 10 मई को सायं 4 बजे चुरहट पहुँचा। वहां स्क्रीनिंग के बाद उन्हें कोरंटाइन में रखा गया था। संबंधित व्यक्ति 28 मई को अपने घर वापस आया और घर में अलग से कुटिया बना कर अभी तक रह रहा था। 28 मई को ही इसका सेम्पल लिया गया। रिपोर्ट में पॉजिटिव होने पर उक्त तीनों व्यक्तियों को आइसोलेशन सेन्टर सीधी में भर्ती कर उपचार किया जा रहा है।उन्होंने बताया कि इसी रिपोर्ट में 2 पूर्व पॉजिटिव मरीज जो भर्ती थे उनके सेम्पल की रिपोर्ट निगेटिव प्राप्त होने के बाद 10 दिन तक होम आइसोलेशन की समझाइस देकर डिस्चार्ज कर दिया गया। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी तथा सिविल सर्जन द्वारा स्वस्थ होने पर शुभकामनाएँ दी गई हैं और घर पर 10 दिन तक सामाजिक दूरी का पालन करते हुए सावधानी से रहने के लिए जानकारी देने के बाद एंबुलेंस से घर के लिए रवाना किया गया।



मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.  मिश्रा  ने बताया कि सभी केस में किसी भी प्रकार के लक्षण नहीं दिख रहे हैं, लेकिन पॉजिटिव केसों की संख्या को देखते हुए सैंपलिंग की संख्या में निरंतर वृद्धि की जा रही है, जिससे संक्रमित व्यक्तियों की पहचान कर उनका उपचार किया जा सकेगा और कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोका जा सकेगा। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मिश्रा ने होम  क्वॉरंटीन किए गए व्यक्तियों से अपील की है कि वो दिए गए निर्देशों का कड़ाई से पालन करें तथा घर के अन्य सदस्यों से निश्चित दूरी बनाए रखें। शारीरिक दूरी के निर्देशों के पालन और स्वच्छता को अपनाकर कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोका जा सकता है। आपकी छोटी सी लापरवाही आपके और आपके परिवार के लिए घातक हो सकती है, इसलिए सतर्क रहें और सुरक्षित रहें।


No comments:

Post a comment

Latest Post

सीधी: कोरोना पॉजिटिव नाई के संपर्क में आए लोग हो जाएं सावधान, जिला कंट्रोल रूम में तत्काल दें अपनी जानकारी।

बाल साज- सज्जा  ब्यूटी पार्लर आदि व्यापार से जुड़े नाई समाज के लोगों के लिए कोविड-19 सैम्पलिंग की व्यवस्था। हेयर कटिंग सैलून एवं ब्य...