Monday, 1 June 2020

मध्यप्रदेश में तीन राज्यसभा सीटों के लिये, 19 जून को होगा मतदान।


भोपाल: देश के साथ साथ मध्यप्रदेश में भी कोरोना का कहर जारी है। कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या रोजाना बढ़ती जा रही है। लेकिन इसी बीच मध्यप्रदेश में राज्यसभा की तीन रिक्त सीटों पर 19 जून को चुनाव करानें की घोषणा की गयी है। सात राज्यों की 18 राज्यसभा सीटों के लिए चुनाव आयोग ने तारीखों का ऐलान कर दिया है। इनमे मध्य प्रदेश की तीन सीटें हैं।



मध्यप्रदेश की तीन रिक्त सीटों पर होने वाले चुनाव में पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह, ज्योतिरादित्य सिंधिया, फूलसिंह बरैया और सुमेर सिंह सोलंकी के भाग्य का फैसला होना है। मध्य प्रदेश से तीन सीटें दिग्विजय सिंह, प्रभात झा और सत्यनारायण जटिया का कार्यकाल नौ अप्रैल को समाप्त हो जाने के बाद से रिक्त है। नियमानुसार चुनाव अप्रैल में ही हो जाने थे, लेकिन कोरोना महामारी और लॉकडाउन के कारण इन सीटों पर अभी तक चुनाव नहीं कराया जा सका है। अब 19 जून को इन सीटों पर चुनाव होगा और इसी दिन नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे।



बीजेपी की ओर से ज्योतिरादित्य सिंधिया और डॉक्टर सुमेर सिंह सोलंकी राज्यसभा के उम्मीदवार हैं। वहीं कांग्रेस की ओर से दिग्विजय सिंह और फूल सिंह बरैया ने नामांकन भरा है।जिन 18 सीटों के लिए 19 जून को मतदान होगा। उनमें आंध्र की 4 सीट, गुजरात की 4 सीट, झारखंड की 2 सीट, मध्य प्रदेश की 3 सीट, मणिपुर की 1 सीट, मेघालय की 1 सीट और राजस्थान की 3 सीट शामिल हैं। पहले यह चुनाव 26 मार्च को होना था लेकिन लॉकडाउन के चलते चुनाव आयोग ने चुनावों की तारीख को टाल दिया था।



मध्यप्रदेश में विधानसभा की गणित के अनुसार कांग्रेस की जीत एक सीट पर एवं भाजपा की जीत दो सीटों पर तय मानी जा रही हैं। हला की अब यह चुनाव रोचक मोड़ पर पहुंच गया है, क्योकी अब कांग्रेस के दो उम्मीदवारों दिग्विजय सिंह एवं फूल सिंह बरैया में से राज्यसभा कौन जायेगा यह देखना बेहद दिलचस्प होगा।


No comments:

Post a comment

Latest Post

सीधी में विस्फोटक हुआ कोरोना: एक साथ मिले 28 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज।

जिले में मिले 28 नए कोरोना संक्रमित। कुल संक्रमित 164 डिस्चार्ज 88 एक्टिव केस 75 सीधी: एक बार कोरोना मुक्त हो चुके मध्यप...