Sunday, 3 May 2020

लॉकडाउन: प्रवासी मजदूर सीमेंट क्रांकीट के मिक्सर में घुसकर पलायन को मजबूर, पूर्व सीएम कमलनाथ नें कहा- ऐसी तस्वीरें दिल को झकझोर देती है।


इंदौर: देशभर में कोरोना के फैलते हुये संक्रमण को देखते हुये लॉक डाउन को 17 मई तक बढ़ा दिया है। जिससे मजदूरों का पलायन और भी बढ़ रहा है। हला की केंद्र सहित सभी राज्य सरकारें मजदूरों को उनके घर तक पहुंचाने के लिये प्रयासरत हैं फिर भी खाने-पीने की किल्लत और रोजगार ना होनें की वजह से मजदूर अपनी जान जोखिम में डालकर भी पलायन को मजबूर है।



ऐसा ही एक नजारा बीते कल इंदौर में देखनें को मिला, जहां इस तपती गर्मीं में भी सीमेंट क्रांकीट के मिक्सर में बैठकर तकरीबन 18 लोग अपनी जान की परवाह किये बगैर अपनें घर जानें के प्रयास में थे। यह घटना शहर के एक चेकिंग पाइंट की है जहां पुलिस की सतर्कता के चलते एक बड़ा खुलासा हुआ है। प्राप्त जानकारी के अनुसार सीमेंट क्रांकीट के मिक्सर मैं बैठकर 18 लोग महाराष्ट्र से उत्तरप्रदेश के लखनऊ जा रहे थे।



इंदौर ट्रैफिक डीएसपी उमाकांत चौधरी ने बताया कि बड़ी बेदर्दी से लोगो को महाराष्ट्र से लखनऊ ले जाया जा रहा था और उज्जैन रोड पर चैकिंग पाइंट पर ट्रैफिक सूबेदार अमित यादव ने पूछताछ कर सीमेंट क्रांकीट के मिक्सर को रुकवाया। पूछताछ में पता चला की यह मिक्सर महाराष्ट्र से लखनऊ जा रहा है। जिसके बाद इस मिक्सर कंटेनर के अंदर बैठे व्यक्तियों को एक एक कर बाहर निकलवाया गया। प्राप्त जानकारी के अनुसार, पुलिस ने वाहन और ड्रायवर पर कार्रवाई कर सांवेर थाने में मामला दर्ज करवाया और पलायन करने वाले 18 लोगो को क्वारन्टीन कर दिया गया है।



गौरतलब है की, कोरोना ने देश में बदहाली का माहौल पैदा कर दिया है। संपूर्ण विश्व इस वक्त इस विश्वव्यापी महामारी से झेल रहा है। ऐसे में प्रवासी मजदूरों की स्थिति बेहद दयनीय है। उनके पास अब कोई चारा नहीं बचा है.। हालांकि सरकार ने श्रमिकों के लिए स्पेशल ट्रेन चलाई है। पर फिर भी देश में इस वक्त श्रमिकों की संख्या सबसे ज्यादा है। और यह भी बात सामने आई है कि मध्यप्रदेश में नासिक से लौटे श्रमिकों से ट्रेन के टिकट भी लिए गए।



देखें वीडियो👇

पूर्व सीएम कमलनाथ नें कहा- ऐसी तस्वीरें दिल को झकझोर देती है। 
कमलनाथ नें ट्वीट कर कहा- "आज इंदौर में पुलिस ने चेकिंग के दौरान एक सीमेंट कांक्रिट के मिक्सर को रोका जिसमें 18 मज़दूर मिले जो छिपकर महाराष्ट्र से अपने घर लखनऊ जा रहे थे। ऐसी तस्वीरें दिल को झकझोर देती है। लॉकडाउन के दौरान मज़दूरो की घर वापसी के लिये सरकार द्वारा पूर्व में ही इंतज़ाम कर दिये जाते तो ना इस तरह की तस्वीरें सामने आती और ना हज़ारों किलोमीटर पैदल चल कर अपने घरों की और जाते"।

No comments:

Post a comment

Latest Post

अजय सिंह का कांग्रेस कार्यकर्ताओं को संदेश, कहा- उपचुनाव में कांग्रेस को जिताने पूरी ताकत से जुट जायें।

भाजपा को सबक सिखाने का समय आ गया है: अजय सिंह। कांग्रेस की जीत से पूरे देश में सरकार गिराने- बनाने में सौदेबाजी के खिलाफ संदेश जायेगा: अजय स...