Saturday, 2 May 2020

शर्तों के साथ खुलेंगी MP में शराब की दुकानें, केंद्र की गाइडलाइन का भी करना होगा पालन।


भोपाल: देशभर में कोरोना के फैलते संक्रमण को देखते हुये लॉक डाउन को 17 मई तक बढ़ा दिया गया है। लेकिन इस बीच देश के सभी जिलों को ग्रीन, ऑरेंज एवं रेड ज़ोन में बांटा गया है। साथ ही ज़ोन के अनुसार लॉक डाउन में छूट के भी आदेश दिये गयें हैं।

केंद्र सरकार द्वारा लॉक डाउन को 17 मई तक बढ़ाये जानें के बाद अब मध्य प्रदेश सरकार ने भी इसे अमल में लाने की तैयारी कर ली है। इस दौरान केंद्र द्वारा जारी की गई गाइडलाइन के अनुसार ओरेंज और ग्रीन जोन में कुछ छूट दी जा रही है, जबकि रेड जोन में पाबंदिया पहले की तरह जारी रहेंगी। प्रदेश में केंद्र की गाइडलाइन के अनुसार शर्तों के साथ शराब की दुकानें खोली जा सकेंगी।

कार्यालय आबकारी आयुक्त ने सभी कलेक्टरों को आदेश जारी कर शराब और भांग की दुकानों को लेकर दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं । शराब की दुकानों के संचालन के लिए अनुज्ञप्तिधारी और उसके कर्मचारियों के लिए ई-पास जारी किये जाएंगे। आदेश में कहा गया है कि भारत सरकार द्वारा लॉकडाउन-3 के लिए जारी गाइडलाइन के अनुसार सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे तक व्यावसायिक गतिविधियों को प्रतिबंधित किया है। 

इसलिए मदिरा दुकानों के लाइसेंस अथॉरिटी होने से जनसुरक्षा तथा राजस्व हित में मदिरा दूकान सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे तक खोलने पर विचार करे। ताकि कोरोना के संक्रमण के फैलाव की स्तिथि न बने। दुकान संचालक को केंद्र सरकार द्वारा जारी निर्देश का पालन करना होगा।

आइये जानतें हैं, कौन सा जिला किस ज़ोन में है।
रेड जोन वाले 9 जिले-  इंदौर, भोपाल, उज्जैन, जबलपुर, धार, बड़वानी, खंडवा, देवास, ग्वालियर।

ऑरेंज जोन वाले 19 जिले- खरगोन, रायसेन होशंगाबाद, रतलाम, आगर-मालवा, मंदसौर, सागर, शाजापुर, छिंदवाड़ा, आलीराजपुर, टीकमगढ़, शहडोल, श्योपुर, डिंडोरी, बुरहानपुर, हरदा, बैतूल, विदिशा, मुरैना।

ग्रीन जोन वाले 24 जिले- रीवा, अशोकनगर, राजगढ़, शिवपुरी, अनूपपुर, बालाघाट, भिंड, छतरपुर, दमोह, दतिया, गुना, झाबुआ, कटनी, मंडला, नरसिंहपुर, नीमच, पन्ना, सतना, सीहोर, सिवनी, सीधी, उमरिया, सिंगरौली, निवाड़ी।


No comments:

Post a comment

Latest Post

सीधी: कोरोना का कहर जारी, मिले 24 नए कोरोना संक्रमित केस।

10 व्यक्तियों ने जीती कोरोना से जंग। कुल संक्रमित 717 डिस्चार्ज 531 एक्टिव केस 183 मृत्यु 3 सीधी : जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ० नागेंद्र बिहारी ...