Thursday, 21 May 2020

सीधी: रामपुर नैकिन में क्वारंटाइन किये गये व्यक्ति के मौत की वजह कार्डियक अरेस्ट, एहतियातन कोरोना सैंपल किया गया कलेक्ट।


सीधी:  मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने जानकारी देकर बताया कि ग्राम भितरी रामपुर नैकिन के 35 वर्षीय  व्यक्ति पुरानी टी.बी. पेशेन्ट थे और साथ में मलेरिया पी०वी० पॉजिटिव होने के कारण कार्डियक अरेस्ट (हृदय की धड़कन का एकदम से रुक जाना) से मृत्यु हो गई। वर्तमान में कोरोना एपिडेमिक कोविड-19 को देखते हुए एहतियातन कोरोना सैंपल भी कलेक्ट करा लिया गया है।

उन्होंने बताया कि उक्त व्यक्ति मुबई में रहते थे। ये 13.05.2020 को मुंबई से चलकर 15.05.2020 को अपने गृह ग्राम पहुंचे थे और स्क्रीनिंग के बाद  होम क्वारेंटाईन थे। दिनांक 20.05.2020 को सुबह 11 बजे अपनी मां के साथ रामपुर नैकिन अस्पताल आए वहां पी0डी0 में डॉ० सज्जन सिंह द्वारा अटेण्ड किया गया। मरीज द्वारा बताया गया कि 2 दिन से बुखार है साथ में कफ आता है और वो पुरानी टी.बी. के पेशेन्ट भी हैं और काफी दिनों से टी.बी. की दवा लेना बन्द कर दिए हैं।

तात्कालिक उपचार देकर मेडिकल हिस्ट्री एवं मुंबई से आगवन होने के कारण कस्तूरबा गांधी छात्रावास रामपुर नैकिन कोरंटाइन सेन्टर में भर्ती कर दिया गया। उसके बाद बी.एम.ओ. रामपुर नैकिन डॉ. संदीप भगत द्वारा पुनः मरीज को जांचा गया और मलेरिया टेस्ट करवाया गया जिसमें वह मलेरिया पी०वी० पांजिटिव पाये गये। सुबह भर्ती होने के बाद से उनका स्वास्थ्य सामान्य था उनके द्वारा दोपहर में भोजन करने के बाद बुखार और एन्टीबायोटिक की दवा खाई गई उसके बाद थोड़े अंतराल में मलेरिया की दवा दूध के साथ लेने के लिए दूध मंगाया गया था।

लेकिन वो मोबाइल पर बात करने में व्यस्त रहे और उनके द्वारा मलेरिया की दवा नही ली गयी। सायं 6:30 बजे के लगभग मोबाइल पर बात करते हुए चहलकदमी कर रहे थे, अचानक अचेत होकर गिरे और शरीर ठण्डा पड़ गया। बी०एम0ओ0 द्वारा बताया गया कि मरीज़ का शरीर काफी कमजोर हो चुका था और कार्डियक अरेस्ट से उनकी मृत्यु हुयी है।

No comments:

Post a comment

Latest Post

MP उपचुनाव: फिर विवादों में घिरी इमरती देवी, अपनी ही पार्टी के लिये कहा- "भाड़ में जाए पार्टी"।

MP उपचुनाव: मध्यप्रदेश में जैसे जैसे उपचुनाव की तारीख नजदीक आ रही, वैसे ही दोनों मुख्य पार्टियों की तरफ से राजनीतिक बयानबाज़ी तेज होती जा रह...