Monday, 11 May 2020

छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री एवं सीधी के कलेक्टर रहे अजीत जोगी की हालत बेहद नाजुक, मेडिकल बुलेटिन किया गया जारी।


रायपुर/ सीधी: छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी की हालत बेहद नाजुक है एवं स्थिति चिंताजनक बनीं हुई है। लेकिन इसी बीच सोशल मीडिया में उनके निधन की खबर भी काफी तेजी से चल रही है, जो एक अफवाह मात्र है। क्योकीं अजीत जोगी का मेडिकल बुलेटिन जारी किया गया है। जिसके हिसाब से उनके दिमाग की गतिविधियां नहीं के बराबर संचालित हैं, अजीत जोगी को वेंटिलेटर के माध्यम से ही सांस दी जा रही है। डॉक्टरों का कहना है कि अगले 48 घंटों में दवाइयों का डोज कम किया जाएगा।



बता दें की, छतीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी का मध्यप्रदेश के विंध्य क्षेत्र से काफी गहरा नाता रहा है। वो सीधी के कलेक्टर रह चुकें हैं तथा शहडोल लोकसभा सीट से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव भी लड़ चुकें है। अगर बात सीधी की करें तो यहां के लोग पूर्व सीएम से व्यक्तिगत जुड़ाव रखतें हैं, वजह यही है की वो यहां के कलेक्टर रह चुकें है। लेकिन रात से ही सीधी के सोशल मीडिया में उनके मौत की भ्रामक खबर चल रही है, जो गलत है क्योकी उनका मेडिकल बुलेटिन जारी हो चुका है।



गौरतलब है की, अजीत जोगी की हालत बेहद नाजुक है। अभी वेंटीलेटर पर रखा गया है। अगले 48-72 घंटे बेहद अहम है। बता दें कि 9 मई को सुबह नाश्ता के दौरान अजीत जोगी की तबीयत बिगड़ गई थी । दिल का दौरा पड़ने के बाद तुरंत रायपुर के निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। इससे पहले बेटे अमित जोगी ने मीडिया को जानकारी दी थी कि उनकी हालत गंभीर बनी हुई है।



साथ ही डॉ. सुनील खेमका ने बताया था की, अजीत जोगी की स्थिति अत्यंत गंभीर बनी हुई है। उनका इलाज डॉ. पंकज ओमर के नेतृत्व में विभिन्न स्पेशलिटी के आठ डॉक्टरों की टीम कर रही है। फिलहाल उनका हृदय सामान्य है। ब्लड प्रेशर भी दवाओं से नियंत्रित है, लेकिन रेस्पिरेटरी अरेस्ट होने के बाद कुछ देर तक उनके मस्तिष्क में ऑक्सीजन नहीं गई। इस वजह से उनके दिमाग को नुकसान पहुंचा है।



चिकित्सकीय भाषा में इसे हाईपॉक्सिया कहा जाता है। अभी की स्थिति में जोगी की मस्तिष्क की गतिविधियां लगभग नहीं के बराबर है। डॉक्टरों द्वारा जोगी के स्वास्थ्य सुधार का भरसक प्रयास किया जा रहा है, लेकिन अगले 48 से 72 घंटे बेहद अहम मानें जा रहें हैं।

No comments:

Post a comment

Latest Post

सीधी: कोरोना का कहर जारी, जिले में मिले 18 नए कोरोना संक्रमित।

26 व्यक्तियों ने जीती कोरोना से जंग। कुल संक्रमित 814 डिस्चार्ज 573 एक्टिव केस 238 मृत्यु 3 सीधी: जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ० नागेंद्र बिहारी ...