Saturday, 23 May 2020

शोभा ओझा के बाद अब प्रशासक पद से हटाये गये अशोक सिंह को भी हाई कोर्ट से राहत, शिवराज सरकार को नोटिस जारी।


भोपाल/जबलपुर: शोभा ओझा के बाद अब कांग्रेस नेता एवं 
अपेक्स बैंक के प्रशासक पद से हटाए गए अशोक सिंह को भी 
मध्यप्रदेश उच्च न्यायालय से बड़ी राहत मिली है। जबलपुर उच्च न्यायालय नें कहा कि अपेक्स बैंक के प्रशासक पद पर अगर राज्य सरकार कोई नई नियुक्ति करती है, तो ये नियुक्ति मामले पर आने वाले हाईकोर्ट के अंतिम फैसले की अधीन रहेगी।



उच्च न्यायालय ने शिवराज सरकार को नोटिस जारी कर 3 सप्ताह में जवाब मांगा है। दरअसल, पिछले साल जुलाई महीने में तत्कालीन कांग्रेस सरकार ने सत्ता में आते ही अशोक सिंह को अपैक्स बैंक का चेयरमैन मनोनीत कियाप था। कमलनाथ सरकार में यह पहली राजनीतिक नियुक्ति थी।। इतना ही नही बैंक का प्रशासक बनते ही सरकार ने उन्हें कैबिनेट मंत्री का दर्जा भी दे दिया था, लेकिन प्रदेश में शिवराज सरकार के आते ही 25 मार्च 2020 को एक आदेश जारी करते हुए अशोक सिंह की नियुक्ति रद्द कर दी गई थी।



जिसके बाद मामला हाईकोर्ट पहुंचा था। कोरोना और लॉक डाउन के चलते सुनवाई में देरी हुई, लेकिन शुक्रवार को न्यायमूर्ति सुजय पॉल की कोरोना आपदाकालीन एकलपीठ के समक्ष वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये मामले की सुनवाई की। इस दौरान याचिकाकर्ता अशोक सिंह का पक्ष वरिष्ठ अधिवक्ता नमन नागरथ व अधिवक्ता हिमांशु मिश्रा ने रखा। राज्य की ओर से महाधिवक्ता पुरुषेंद्र कौरव व शासकीय अधिवक्ता राजेश्वर राव ने पक्ष रखा।



बहस के दौरान वरिष्ठ अधिवक्ता नमन नागरथ ने दलील देते हुये हाई कोर्ट को अवगत कराया गया कि याचिकाकर्ता की अपेक्स बैंक, भोपाल के प्रशासक पद पर नियुक्ति जुलाई 2019 में हुई थी। आगे चलकर कैबिनेट मंत्री का दर्जा भी दिया गया। लेकिन जैसे ही कमल नाथ सरकार अल्पमत में आई और नई सरकार अस्तित्व में आई, उसनें अपनें हिसाब से निर्णय लेते हुए 25 मार्च 2020 को याचिकाकर्ता को हटा दिया गया। इस कदम के पीछे ठोस कारण रेखांकित नहीं किया गया। इससे साफ है कि यह कार्यवाही राजनीतिक दुर्भावना की वजह से की गयी।



इसके बाद कोर्ट ने अशोक सिंह को राहत देते हुए अंतरिम आदेश के तहत प्रशासक पद पर नियुक्ति को विचाराधीन याचिका के अंमित निर्णय के अधीन कर दिया गया है। साथ ही राज्य शासन सहित अन्य को नोटिस जारी कर 3 सप्ताह में जवाब पेश करने निर्देश दिया गया है।

No comments:

Post a comment

Latest Post

सीधी: कोरोना पॉजिटिव नाई के संपर्क में आए लोग हो जाएं सावधान, जिला कंट्रोल रूम में तत्काल दें अपनी जानकारी।

बाल साज- सज्जा  ब्यूटी पार्लर आदि व्यापार से जुड़े नाई समाज के लोगों के लिए कोविड-19 सैम्पलिंग की व्यवस्था। हेयर कटिंग सैलून एवं ब्य...