Sunday, 10 May 2020

विंध्य में कोरोना का ग्राफ बढ़ता हुआ: 8 मई को महाराष्ट्र से वापस आया एक व्यक्ति, रीवा में निकला कोरोना पॉजिटिव।


रीवा: देश के साथ साथ मध्यप्रदेश में भी कोरोना का कहर जारी है। यदि बात मध्यप्रदेश के विंध्य क्षेत्र की करें तो यहां भी कोरोना का ग्राफ बढनें लगा है। अभी कल ही सतना में एक व्यक्ति के कोरोना पॉजिटिव मिलनें के बाद आज रीवा में भी एक व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव निकला है। दोनों केस में समानता यह है की दोनों ही व्यक्ति दूसरें राज्यों में फंसे हुये थे और हाल में ही वापस आये थे।



अब कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या रीवा में बढ़कर तीन हो गई है। यह पॉजिटिव मरीज रहने वाला सतना जिला कोटर का है। महाराष्ट्र से बस से रीवा आया था। यहां स्क्रीनिंग के बाद जिला अस्पताल में भर्ती किया गया था। शनिवार को उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। प्राप्त जानकारी के अनुसार 8 मई को महाराष्ट्र से सतना जिला के कोटर निवासी 25 वर्षीय नरेन्द्र कुशवाहा को भी बस से रीवा लाया गया था। यहां पहुंचने के बाद मार्तण्ड स्कूल में स्क्रीनिंग की गई थी। स्क्रीनिंग में नरेन्द्र संदिग्ध पाया गया था। इसके बाद इसे जिला चिकित्सालय में ही आईसोलेट कर दिया गया था।



नरेन्द्र का सेम्पल लेकर जांच के लिए मेडिकल कॉलेज भेजा गया था। शनिवार रात नरेन्द्र की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। जिला अस्पताल में एलर्ट जारी कर दिया गया है। संभव है कि पॉजिटिव मरीज को जिला अस्पताल से संजय गांधी अस्पताल शिफ्ट कर दिया जाएगा।



पॉजिटिव रिपोर्ट आने के बाद अब उस बस की तलाश की जाएगी जिससे वह महाराष्ट्र से रीवा आया था। इसके अलावा उसकी सीट के आगे और पीछे कौन कौन लोग बैठे थे। उनका भी पता लगाया जाएगा। जांच के दौरान मार्तण्ड स्कूल में उसके संपर्क में कौन कौन आया था। इनकी जानकारी निकाली जाएगी। संपर्क में आने वालों को भी क्वारेंटाइन किया जाएगा। इतना ही नहीं उनकी सेम्पलिंग भी की जाएगी। इसके अलावा जिला अस्पताल में इनका इलाज करने वाले भी जांच के दायरे में आएंगे।



अब सब से बड़ी समस्या एवं चिंता की बात यह है की, जिस तरह से बाहर से श्रमिक आ रहे हैं और पॉजिटिव मामले सामने आ रहे हैं। इस तरह से तो कोरोना के संक्रमण को रोकना मुश्किल हो जाएगा। साथ ही जो मजदूर बसों या ट्रेनों से लाए जा रहे, उनमें सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कितना हो रहा ये भी गौर करनें वाली बात रहेगी। अगर ऐसा ही चलता रहा तो विंध्य में भी संक्रमण के फैलाव का खतरा बढ़ जायेगा।

No comments:

Post a comment

Latest Post

सीधी: कोरोना का कहर जारी, मिले 24 नए कोरोना संक्रमित केस।

10 व्यक्तियों ने जीती कोरोना से जंग। कुल संक्रमित 717 डिस्चार्ज 531 एक्टिव केस 183 मृत्यु 3 सीधी : जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ० नागेंद्र बिहारी ...