Friday, 1 May 2020

लॉकडाउन के बीच राहत की खबर: देश के इन 6 रूटों पर चलेंगी श्रमिक स्पेशल ट्रेन, सीएम शिवराज सिंह नें किया स्वागत।


लॉकडाउन 3.0: देशभर में कोरोना का संक्रमण बढ़ता जा रहा है। जिसे देखते हुये लॉकडाउन को 17 मई तक बढ़ा दिया गया है। लेकिन इसी बीच लॉकडाउन के मेें फंसे लोंगों के लिये एक राहत की खबर भी है, मोदी सरकार ने अब लॉकडाउन में फंसे लोगों को उनके गृह राज्य पहुंचाने के लिए ट्रेनों को चलाने की इजाजत दे दी है। इसके साथ ही रेल मंत्रालय ने 'श्रमिक स्पेशल ट्रेन' चलाए जाने का ऐलान किया है।

6 श्रमिक स्पेशल ट्रेन चलाई जाएंगी।
रेल मंत्रालय ने बताया कि गृह मंत्रालय की ओर से जारी गाइडलाइन के मुताबिक प्रवासी मजदूरों, तीर्थयात्रियों, पर्यटकों, छात्रों और अन्य व्यक्तियों को अलग-अलग स्थानों पर ले जाने के लिए एक मई मजदूर दिवस से 'श्रमिक स्पेशल ट्रेन' चलाने का फैसला लिया गया है। इस दौरान 6 श्रमिक स्पेशल ट्रेन चलाई जाएंगी। इनमें लिंगमपल्ली से हटिया, अलुवा से भुवनेश्वर, नासिक से भोपाल, जयपुर से पटना, नासिक से लखनऊ और कोटा से हटिया के लिए श्रमिक स्पेशल ट्रेन चलाई जाएंगी।



रेल मंत्रालय ने बताया कि इन स्पेशल ट्रेनों को ऐसे फंसे हुए व्यक्तियों को लाने-ले जाने के लिए मानक प्रोटोकॉल के अनुसार संबंधित राज्य सरकारों के अनुरोध पर प्वॉइंट-टू-प्वॉइंट तक चलाया जाएगा। रेलवे और राज्य सरकारें इन 'श्रमिक स्पेशल ट्रेन' के समन्वय और सुचारू संचालन के लिए वरिष्ठ अधिकारियों को नोडल अधिकारी नियुक्त करेंगी।



वहीं यात्रियों को भेजने वाले राज्यों की ओर से उनकी जांच की जाएगी। साथ ही केवल बिना लक्षण वाले यात्रियों को ही यात्रा की इजाजत होगी। प्रत्येक यात्री को अपना मुंह ढककर रखना होगा। साथ ही भेजने वाले राज्यों के जरिए यात्रियों को मूल स्टेशन पर भोजन और पीने का पानी उपलब्ध कराया जाएगा।



डेस्टिनेशन पर पहुंचने के बाद राज्य सरकार के जरिए यात्रियों को रिसीव किया जाएगा। इस दौरान रेलवे स्टेशन पर स्क्रीनिंग और स्टेशन से आगे की यात्रा का इंतजाम किया जाएगा। वहीं अगर जरूरी लगे तो यात्रियों को क्वारनटीन भी किया जा सकेगा।



सीएम शिवराज सिंह नें किया स्वागत।
मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस फैसले का स्वागत करते हुये कहा- " मैं प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी और गृहमंत्री श्री अमित शाह जी का स्पेशल ट्रेन चलाने के लिए हृदय से आभार व्यक्त करता हूं।  इससे तमिलनाडु, तेलंगाना, कर्नाटक, असम और दूरस्थ इलाकों में फंसे अपने मजदूरों और विद्यार्थियों को वापस लाना आसान हो जाएगा"।

3 comments:

Latest Post

अजय सिंह का कांग्रेस कार्यकर्ताओं को संदेश, कहा- उपचुनाव में कांग्रेस को जिताने पूरी ताकत से जुट जायें।

भाजपा को सबक सिखाने का समय आ गया है: अजय सिंह। कांग्रेस की जीत से पूरे देश में सरकार गिराने- बनाने में सौदेबाजी के खिलाफ संदेश जायेगा: अजय स...