Monday, 18 May 2020

सीधी से एक सुखद खबर: 31 सैंपल की कोरोना रिपोर्ट आई निगेटिव, कंटेनमेन्ट एरिया कोल्हूडीह में नही मिले सर्दी-खांसी के मरीज।


सीधी: देश के साथ साथ मध्यप्रदेश में भी कोरोना का कहर जारी है। अगर बात मध्यप्रदेश के विंध्य क्षेत्र की करें तो अब यहां भी कोरोना का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। लेकिन इसी बीच सीधी से एक सुखद एवं राहत भरी खबर आयी है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आर. एल. वर्मा के द्वारा यह बताया गया कि कोल्हूडीह क्षेत्र कंटेनमेंट एरिया में तब्दील होने के बाद से प्रतिदिन 20 दलों द्वारा पूरे क्षेत्र का संभावित लक्षणों वाले सर्दी, खांसी, जुकाम के मरीजों का घर-घर जाकर सर्वे किया जा रहा है। अभी तक ऐसे लक्षणों वाले कोई मरीज नही मिले हैं। यह सर्वे पूरे 14 दिन तक इसी प्रकार से चलता रहेगां और पूरा क्षेत्र निगरानी में रखी जाएगी। 

31 सैंपलों की रिपोर्ट आई निगेटिव।
साथ ही एक और राहत भरी एवं सुखद खबर यह है की, 31 सैंपलों की रिपोर्ट जबलपुर एन.आई.आर.टी.एच से निगेटिव प्राप्त हुई है। अभी 25 सेम्पल की जांच रिपोर्ट लंबित है। साथ ही 8 सेम्पल और भेजे गए है। कोरोना पांजिटिव 4 भर्ती मरीजों का स्वास्थ्य ठीक हैं।

बुजुर्गों का ख्याल रखने के संबंध में एडवाइजरी जारी।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आर. एल. वर्मा द्वारा जानकारी देकर बताया गया कि लोकस्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने कोरोना संक्रमण काल में बुजुर्गों का ख्याल रखने के संबंध में एडवाइजरी जारी की है। एडवाइजरी के अनुसार परिवार के बुजुर्गों को घर से बाहर न ले जाए और घर पर भी उनसे मिलने कोई न आयें।

बुजुर्ग व्यक्ति किसी भी सार्वजनिक स्थल, धार्मिक स्थल या भीड़-भाड़ वाली जगह या आयोजन में न जाय। घर के अंदर चलते फिरते रहे और सक्रिय बने रहें। हल्का योग करें, बार-बार साबुन और पानी से 20 सेकण्ड तक अच्छी तरह से रगड़-रगड़ कर हाथों को धोएं खासतौर पर भोजन करने पहले और शौच के बाद और सभी के द्वारा इस्तेमाल होने वाली सतहों को छूने के बाद। बुजुर्ग अपनी नियमित उपयोग का चश्मा आदि को नियमित रूप से साफ करें।

घर का बना ताजा पौष्टिक भोजन खाएं पर्याप्त पानी पिए। यदि बुजुर्ग नियमित रूप से कोई दवा लेते हैं तो उसे लेते रहे खांसते और छीकते समय रुमाल या टीशू पेपर का उपयोग करें। नियमित रूप से अपनी स्वास्थ्य जांचे करवाते रहे और अपने चिकित्सक से फोन पर परामर्श लेते रहे। सर्दी, जुखाम, बुखार, सांस लेने में तकलीफ या अन्य कोई गंभीर लक्षण होने पर फौरन चिकित्सक से परामर्श लें। घर पर उपचार ना करें। ऐसे लक्षण वालो से दूरी बनाकर रहें। हाथ मिलाने, पैर छूने या गले लगने के बचाय सभी से नमस्कार करें। शारीरिक दूरी बनायें और भावनात्मक दूरी घटायें। 

No comments:

Post a comment

Latest Post

सीधी: कोरोना का कहर जारी, मिले 24 नए कोरोना संक्रमित केस।

10 व्यक्तियों ने जीती कोरोना से जंग। कुल संक्रमित 717 डिस्चार्ज 531 एक्टिव केस 183 मृत्यु 3 सीधी : जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ० नागेंद्र बिहारी ...