Monday, 4 May 2020

अन्य राज्यों में फंसे श्रमिकों को वापस लानें के लिये चलायी जायेंगी 31 स्पेशल ट्रेन, सीएम शिवराज सिंह नें दी जानकारी।


भोपाल: देशभर में कोरोना का संक्रमण बढ़ता जा रहा है। जिसे देखते हुये लॉकडाउन को 17 मई तक बढ़ा दिया गया है। लेकिन इसी बीच लॉकडाउन के मेें फंसे लोंगों के लिये एक राहत की खबर है, लॉकडाउन के बीच राज्य के बाहर फंसे लोगों को वापस लाने के लिए शिवराज सरकार ने रेल मंत्रालय को 31 स्पेशल ट्रेन चलाने का प्रस्ताव भेजा है। 

शिवराज सरकार ने उम्मीद जताई है कि जल्दी अन्य राज्य से मजदूर हमारे राज्य वापस आएंगे। इसी के साथ उन्होंने कहा है कि उन मजदूरों से किराया भी नहीं वसूला जाएगा। रविवार को हुई बैठक के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश से अब 31 ट्रेन अन्य राज्य में फंसे हुए प्रदेश के लोगों को वापस जाने के लिए भेजी जाएगी।

वहीं उन्होंने सख्त निर्देश दिए हैं कि मजदूरों से किराया ना लिया जाए। जिसके बाद अपर मुख्य सचिव आईसीपी केसरी ने बताया कि जिन 31 ट्रेन का परिचालन प्रदेश से किया जाएगा उसका प्लान रेल मंत्रालय को भेजा गया है।

31 ट्रेनों में से 22 ट्रेन महाराष्ट्र से, दो गुजरात से, दो गोवा, एक दिल्ली और 4 ट्रेन अन्य प्रदेशों से मध्यप्रदेश के नागरिक एवं मजदूरों को वापस प्रदेश लेकर आएगी। लेकिन आम नागरिक इसमें सफर नहीं कर पाएंगे इन स्पेशल ट्रेनों में केवल वे ही यात्री सफर कर पाएंगे जो सरकार द्वारा चयनित एवं पंजीकृत होंगे। इसके अलावा अन्य किसी नागरिक को रेलवे स्टेशन आने की अनुमति नहीं होगी।

इन ट्रेनों में सफर करने से पूर्व हर व्यक्ति को सरकार द्वारा जारी नियमों का पालन करना होगा। यात्रा के दौरान हर यात्री को मास्क पहनने के साथ-साथ उन्हें सरकार द्वारा सैनिटाइजर भी उपलब्ध कराए जाएंगे। वह यात्रा कर रहे यात्री को सफर करते वक्त खाने की उचित व्यवस्था भी राज्य सरकार करेगी।

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस संदर्भ में ट्वीट कर कहा- संकट की इस घड़ी में मेरे श्रमिक बहन-भाई जरा भी चिंता न करें। मैं आपके साथ पूरी ताकत के साथ खड़ा हूं। विभिन्न राज्यों से स्पेशल ट्रेन से आपको वापस लाने के लिए हम केंद्र सरकार और रेल मंत्रालय के साथ मिलकर प्रयास कर रहे हैं। आपका किराया भी प्रदेश सरकार  वहन करेगी। 

No comments:

Post a comment

Latest Post

अजय सिंह का कांग्रेस कार्यकर्ताओं को संदेश, कहा- उपचुनाव में कांग्रेस को जिताने पूरी ताकत से जुट जायें।

भाजपा को सबक सिखाने का समय आ गया है: अजय सिंह। कांग्रेस की जीत से पूरे देश में सरकार गिराने- बनाने में सौदेबाजी के खिलाफ संदेश जायेगा: अजय स...