Monday, 25 May 2020

जल्द ही कोरोना की जांच सीधी में भी: जिला चिकित्सालय में तैयार की जा रही लैब, प्रतिदिन 250 सैंपल की हो सकेगी टेस्टिंग।


सीधी: देश के साथ साथ मध्यप्रदेश में भी कोरोना का कहर जारी है। अगर बात मध्यप्रदेश के विंध्य क्षेत्र की करें तो यहां भी कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या रोजाना बढ़ती जा रही है। साथ ही विंध्य क्षेत्र में रोजाना प्रवासी मजदूरों की घर वापसी हो रही है। ऐसे में शुरुआती स्क्रीनिंग में जिन लोंगों में कोरोना जैसे लक्षण दिखतें हैं उनकी कोरोना जांच करवाना आवश्यक हो जाता है।



अगर बात विंध्य क्षेत्र के सीधी जिले की करें तो यहां भी कोरोना सैंपल टेस्टिंग के लिये रीवा पर निर्भर रहना पड़ता है, साथ ही पिछले कुछ दिनों से रीवा की मशीन खराब होनें की वजह से यहां के सभी सैंपल जबलपुर भेजनें पड़ रहे थे, जिससे रिपोर्ट आनें में देरी का सामना करना पड़ता है। 



लेकिन इसी बीच एक राहत भरी खबर है, अब सीधी जिले में भी  कोरोना टेस्ट हों सकेगा। जल्द ही सीधी में भी कोरोना टेस्टिंग मशीन लगेगी। जिला चिकित्सालय के टीवी वार्ड में कोरोना टेस्टिंग लैब बनाई जा रही है, जिसकी इसी सप्ताह में चालू होनें की उम्मीद है। इस मशीन के लगने से लगातार बढ़ा रहे कोविड 19 के मरीजों के सैंपल की टेस्टिंग दिन भर में ही हो जाएगी। इस मशीन द्वारा प्रतिदिन 250 सैंपल से अधिक की जांच हो पाएगी।



जिला कलेक्टर रवीद्र चौधरी के द्वारा दी गयी जानकारी के अनुसार, अब शहर में सीबी नेट मशीन के द्वारा कोरोना सैंपल की जांच शुरू होनें जा रही है। इस मशीन की टेस्टिंग क्षमता 250 सैंपल से अधिक की होगी। उन्होंने बताया की मशीन में लगने वाली कार्टेज की भी कोई कमी नहीं होगी। इसके अतिरिक्त ऑटोमेटिक पीसीआर मशीन, थर्मल फिशर मशीन भी प्राप्त हो रही है जिसका इंस्टॉलेशन का कार्य शीघ्र शुरू होगा।

No comments:

Post a comment

Latest Post

MP उपचुनाव: कमलनाथ का स्टार प्रचारक का दर्जा छिना, जानिए आगे क्या होगा।

भोपाल: मध्यप्रदेश में 28 सीटों पर होनें वाले उपचुनावों को लेकर  चुनाव आयोग नें मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ पर बड़ी कार्यवाही की ह...