Wednesday, 13 May 2020

रेल मंत्रालय का बड़ा फ़ैसला: 22 मई से देशभर में मेल और एक्सप्रेस ट्रेनें चलेंगी, 15 मई से होगी बुकिंग शुरू।


नई दिल्ली: देशभर में चल रहे कोरोना संकट के बीच भारतीय रेलवे नें एक बड़ा फ़ैसला लिया है। स्पेशल ट्रेनों के बाद अब रेल मंत्रालय 22 मई से देशभर में मेल और एक्सप्रेस ट्रेनें चलाएगी। इन ट्रेनों के लिए टिकटों की बुकिंग आईआरसीटीसी की वेबसाइट से की जा सकेगी। इन ट्रेनों में वेटिंग टिकट तो मिलेगा, लेकिन तत्काल या प्रीमियम तत्काल टिकट नहीं मिलेगा। 



ये सभी ट्रेनें 22 मई से चलेंगी और इनमें आगामी 15 मई से बुकिंग शुरू होगी। इन ट्रेनों में सफर के लिए आईआरसीटीसी की वेबसाइट के जरिए ही बुकिंग होगी। रेल मंत्रालय से जारी सर्कुलर के मुताबिक 22 मई से चलने वाली ट्रेनों में वेटिंग लिस्ट में बुकिंग का प्रावधान किया है। वेटिंग लिस्ट न सिर्फ अभी चल रही स्पेशल ट्रेनों में बल्कि दूसरी मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में भी मिलेगी। रेलवे के मुताबिक AC 3 टियर में 100 वेटिंग लिस्ट बुक होंगे, जबकि एसी 2 टियर में 50 टिकटें वेटिंग लिस्ट कोटे में बुक हो सकेंगी, 200 वेटिंग टिकटें स्लीपर क्लास के लिए रखी गई हैं।



रेलवे की इन तैयारियों से स्पष्ट है कि भारतीय रेल ने 22 मई से स्पेशल ट्रेन के अलावा दूसरी ट्रेनें भी चलाने की तैयारी शुरू कर दी है। बता दें कि ये बदलाव 22 मई से ही प्रभावी होंगे। इन ट्रेनों में यात्रा के लिए सिर्फ आईआरसीटीसी की वेबसाइट से 15 मई से बुकिंग की जा सकेगी। यानी कि रेलवे के बुकिंग काउंटर अभी भी बंद ही रहेंगे।



रेल मंत्रालय ने सोशल डिस्टेंसिंग के मानकों के अनुरुप इन ट्रेनों में RAC टिकट नहीं देने का फैसला किया है। गौरतलब है कि RAC टिकटों में एक पूरी सीट पर दो पैसेंजर सफर करते हैं। मौजूदा हालत में ये स्थिति कोरोना संक्रमण के लिहाज से घातक हो सकती है, लिहाजा रेलवे ने RAC टिकट नहीं जारी करने का फैसला किया है।

No comments:

Post a comment

Latest Post

सीधी: कोरोना का कहर जारी, मिले 24 नए कोरोना संक्रमित केस।

10 व्यक्तियों ने जीती कोरोना से जंग। कुल संक्रमित 717 डिस्चार्ज 531 एक्टिव केस 183 मृत्यु 3 सीधी : जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ० नागेंद्र बिहारी ...