Sunday, 10 May 2020

रेलवे द्वारा 12 मई से कुछ रूटों पर 15 यात्री ट्रेनें चलानें का फ़ैसला, इन ट्रेनों का ऑनलाइन रिजर्वेशन 11 मई को शाम 4 बजे से होगा शुरू।


नई दिल्‍ली: देशभर में कोरोना का कहर जारी है। जिसकी रोक-थाम के लिये पूरा देश लॉक डाउन में है। लेकिन इसी बीच रविवार को रेल मंत्रालय ने बड़ा ऐलान किया है। रेल मंत्रालय के अनुसार 12 मई से कुछ रूटों पर 15 यात्री ट्रेनें फिर से शुरू होंगी। इन ट्रेनों में यात्रा करने के लिए 11 मई को शाम 4 बजे से ऑनलाइन रिजर्वेशन शुरू हो जाएगा। रेलवे ने इन ट्रेनों को स्‍पेशन ट्रेन नाम दिया है।



केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल नें भी ट्वीट कर दी जानकारी।
पीयूष गोयल ने ट्वीट में लिखा है, रेलवे बारी-बारी से पैसेंजर ट्रेन चलाने के बारे में सोच रहा है। इसे 12 मई से शुरू किया जा सकता है। शुरू में 15 जोड़ी स्पेशल ट्रेन चलाई जाएंगी। ये ट्रेन नई दिल्ली से शुरू होंगी और देश के अलग-अलग स्टेशनों तक जाएंगी। स्पेशल ट्रेन की बुकिंग 11 मई दिन सोमवार से 4 बजे शाम से शुरू होगी।


रेलवे नें पत्र भी जारी किया।
भारतीय रेलवे द्वारा इस संबंध में पत्र एक जारी कर जानकारी दी गयी है।


आइये क्रमबद्ध तरीके से जानतें है पूरी जानकारी।

  • भारतीय रेलवे की योजना 12 मई से चरणबद्ध तरीके से यात्री ट्रेन सेवाएं शुरू करने की है, शुरुआत में 15 ट्रेनें (अप-एंड-डाउन मिलाकर 30 ट्रेनें) चलाने की योजना है।
  • नई दिल्‍ली से ये ट्रेनें डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्‍वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु के लिए चलेंगी।
  • नई दिल्‍ली रेलवे स्‍टेशन से चेन्‍नई, तिरुवनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्‍मूतवी के लिए भी ट्रेनें चलेंगी।
  • ये शुरुआती 15 ट्रेनें नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से चलेंगी।आरक्षण के लिए बुकिंग 11 मई शाम चार बजे से शुरू होगी।बुकिंग सिर्फ आईआरसीटीसी की वेबसाइट के जरिए की जा सकेगी।
  • स्टेशनों पर टिकट बुकिंग खिड़की बंद रहेगी, प्लेटफॉर्म टिकट सहित कोई काउंटर टिकट जारी नहीं होगा।
  • ट्रेन के शरू होने के स्‍टेशन पर पर मास्क पहनना, स्वास्थ्य जांच अनिवार्य होगी। सिर्फ उन्हीं लोगों को ट्रेन में चढ़ने की अनुमति होगी जिनमें वायरस से संक्रमण के कोई लक्षण नजर नहीं आएंगे।
  •  रेलवे का कहना है कि इन 15 ट्रेनों के बाद रेलवे अन्‍य रूटों पर भी और ट्रेनें चलाएगा।इससे पहले 20000 रेल कोच को कोविड 19 केयर सेंटर के रूप में रिजर्व किया जाएगा।
  •  लॉकडाउन के दौरान फंसे मजदूरों के लिए भी रेलवे की रोजाना 300 श्रमिक स्‍पेशल ट्रेनें चलाने की योजना है। रेलवे की ओर से कहा गया है कि प्रवासी मजदूरों के चलाई जा रहीं श्रमिक स्‍पेशल ट्रेनें अभी की तरह ही चलती रहेंगी।
  •  रेलवे की ओर से 12 से चलाई जाने वाली सभी ट्रेनें राजधानी ट्रेन होंगी. सभी कोच एसी के होंगे।
  • यात्रियों को ट्रेन के समय से 2 घंटे पहले स्‍टेशन पहुंचना होगा।

No comments:

Post a comment

Latest Post

AUDIO: भाजपा जिलाध्यक्ष के वायरल ऑडियो पर बवाल, जानिये जिलाध्यक्ष की प्रतिक्रिया?

सीधी: आज सीधी के राजनैतिक गलियारे में एक वायरल  ऑडियो नें भूचाल ला दिया। आज दिनभर इस वायरल  ऑडियो की चर्चा पूरे जिले में होती रही। दरअसल, स...