Saturday, 18 April 2020

MP में "कोरोना का कहर": संक्रमितों की संख्या हुई 1384, अब तक 69 की मौत ! इंदौर में हर 23 मिनट में एक को संक्रमण।


भोपाल: देश के साथ साथ मध्यप्रदेश में भी कोरोना का कहर जारी है। कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। इंदौर के हालात दिनों दिन खराब होते जा रहे हैं। पूरा शहर, देश का सबसे बड़ा हॉटस्पॉट बनता जा रहा है। इंदौर में संक्रमण के फैलने की दर देशभर में सबसे ज्यादा है। अगर बात की जाए मुंबई और दिल्ली की तो मरीजों की संख्या जरूर इन दो जगह में इंदौर से ज्यादा है लेकिन पॉजिटिव केस मिलने की दर इंदौर की सबसे तेज है। यहां पर औसतन हर 23 मिनट में एक कोरोना पॉजिटिव मामला सामने आ रहा है।

राजधानी भोपाल में हर दो घंटे में एक कोरोना का संक्रमित मिल रहा।
इंदौर में जहां हर 23 मिनट में एक कोरोना पॉजिटिव मामला सामने आ रहा है, वहीं भोपाल इस मामले में पीछे है। राजधानी में हर दो घंटे में एक कोरोना का शिकार मिल रहा है। वहीं पूरे प्रदेश की बात करें तो 80 प्रतिशत मामले सिर्फ इंदौर और भोपाल के ही हैं। अन्य 20 फीसदी मामले बचे हुये 26 जिलों से हैं। सप्ताह भर के आंकड़े को देखें तो साफ पता चलता है कि मध्य प्रदेश मे कोरोना का संक्रमण पूरी तरह से अपने पैर पसार चुका है।

ऐसे समझें गणित।
देश में मरीजों की संख्या के मामले में सबसे बड़ा हॉटस्पॉट मुंबई है। प्रदेश में महाराष्ट्र सबसे आगे है। मुंबई में 10 अप्रैल को 881 लोग संक्रमित हैं। जो 17 अप्रैल को 2130 हो गए। यह तेजी दोगुने से ज्यादा है। मौत का आंकड़ा 54 से बढ़कर 114 हो गया। इंदौर में 7 दिन में पहले मरीजों की संख्या 229 थी, जो 1 सप्ताह में 842 हो गई। यह तेजी 3 गुना से ज्यादा है। इस दौरान इंदौर में मौत 30 से बढ़कर 47 हो गई।

मध्य प्रदेश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 1348 हुई एवं मरनें वालों की संख्या 69 तक पहुंची।
मध्य प्रदेश में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 1348 हो गयी है। इनमें से 102 मरीज़ स्वस्थ होकर घर लौट चुके हैं जबकि 69 की मौत हो गयी। एमपी में कोरोना से सबसे ज़्यादा संक्रमित शहर इंदौर में शुक्रवार 50 नये कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं। इसे मिलाकर इंदौर में पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़कर अब 892 हो गयी है। शहर में अब तक कुल 71 मरीजों को डिस्चार्ज किया जा चुका है। यहां मौत का आंकड़ा भी सबसे ज़्यादा है। इंदौर में अब तक कोरोना से 47 मरीजों की मौत हो चुकी है। 

No comments:

Post a comment

Latest Post

सीधी: कोरोना का कहर जारी, जिले में मिले 18 नए कोरोना संक्रमित।

26 व्यक्तियों ने जीती कोरोना से जंग। कुल संक्रमित 814 डिस्चार्ज 573 एक्टिव केस 238 मृत्यु 3 सीधी: जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ० नागेंद्र बिहारी ...