Wednesday, 8 April 2020

कोरोना वायरस की जांच हेतु कोरोना टेस्ट लैब रीवा में स्थापित, अब यहां भी कोरोना वायरस के जांच की मिलेगी सुविधा।


रीवा: देश के साथ साथ मध्यप्रदेश में भी कोरोना का संक्रमण बढ़ता जा रहा है। कोरोना के संक्रमण से रोकथाम के लिये प्रशासन बेहतर स्वास्थ्य सुविधायेें मुहैया कराने के लिये प्रतिबद्ध है। इसी बीच कोरोना वायरस के संक्रमण की जांच के लिए रीवा में कोरोना टेस्ट लैब स्थापित की जा रही है। 

रीवा एवं शहडोल संभाग के लोगों को वायरस की जांच की सुविधा शीघ्र ही मिलनी शुरू हो जायेगी। दोनों संभागों के लोगों की काफी दिनों से चली आ रही मांग अब 2 से 3 दिनों में पूरी हो जायेगी। कमिश्नर डॉ. अशोक कुमार भार्गव के विशेष प्रयास से संजय गांधी अस्पताल में वायरोलॉजी रिसर्च, डायग्नोस्टिक लैब की स्थापना से कोरोना वायरस संक्रमण की जांच रीवा में होने लगेगी।

रीवा कमिश्नर डॉ. अशोक कुमार भार्गव ने आज निर्माणाधीन वायरोलॉजी रिसर्च, डायग्नोस्टिक लैब का निरीक्षण कर जांच हेतु आये उपकरणों के निर्धारित मापदण्ड अनुसार स्थापित करने के निर्देश लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को दिये। उन्होंने वायरस की जांच हेतु प्रशिक्षित चिकित्सकों से जांच के संबंध में जानकारी ली। लैब में प्रति दिवस लगभग 30 नमूनों की जांच की जाकर वायरस के संक्रमण का पता लगाया जायेगा। 

कमिश्नर डॉ. भार्गव ने कोरोना वायरस को रोकने के लिए की गयी व्यवस्थाओं की भी समीक्षा की। अस्पताल में आइसोलेशन बेड सहित वेंटीलेटर व आइसीयू बेड आरक्षित किये गये हैं। बीमारी के बचाव के संबंधित उपकरण जैसे एन-95 मास्क, पर्सनल प्रोटेक्सन किट, सेनेटाइजर आदि पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हैं। उन्होंने निर्देश दिये कि आवश्यकता अनुसार स्वास्थ्य कर्मियों को इनकी उपलब्धता सुनिश्चित करायी जाय। संजय गांधी चिकित्सालय के मुख्य द्वार पर आने वाले प्रत्येक व्यक्ति को हाथ धुलाने व सेनेटाइज करने की व्यवस्था की गयी है।

No comments:

Post a comment

Latest Post

किसान आंदोलन को हल्के में न ले केंद्र सरकार, कृषि संबंधी काले क़ानूनों के गंभीर दुष्परिणाम होंगे: अजय।

शिवराज सिंह केंद्र की हाँ में हाँ न मिलाकर प्रधानमंत्री को बताएं जमीनी हकीकत: अजय सिंह। भोपाल: पूर्व नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ने कहा है कि क...