Tuesday, 21 April 2020

शिवराज मिनी कैबिनेट का हुआ गठन: भाजपा से तीन एवं सिंधिया समर्थकों में से दो लोंगों को राज्यपाल द्वारा मंत्री पद की दिलायी गयी सपथ।


भोपाल: पिछले कुछ दिनों से चल रहे उठापटक एवं माथापच्ची के बाद आखिरकार आर शिवराज सरकार का छोटा ही सही पर मंत्रिमंडल का गठन हो गया। मुख्यमंत्री शिवराज के शपथ लेने के 29 दिन बाद आज मंगलवार को मिनी कैबिनेट का गठन हो गया।



आज पांच लोंगों ने मंत्री पद की शपथ ली। राज्यपाल लाल जी टंडन ने विधायकों को मंत्री पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। सबसे पहले बीजेपी के वरिष्ठ नेता नरोत्तम मिश्रा ने शपथ ली और उनके बाद तुलसीराम सिलावट, कमल पटेल, गोविंद सिंह राजपूत औऱ मीना सिंह ने मंत्री पद की शपथ ली।


भाजपा की तरफ से तीन और ज्योतिरादित्य सिंधिया समर्थकों मे से दो मंत्रियों ने शपथ ली। भाजपा से वरिष्ठ विधायक और पूर्व मंत्री नरोत्तम मिश्रा, मीना सिंह और कमल पटेल मंत्री बने, जबकि सिंधिया समर्थकों मे से तुलसी सिलावट और गोविंद सिंह राजपूत को मंत्री पद की शपथ ली। 


दिलचस्प बात ये है कि इस मिनी कैबिनेट में जातिय समीकरणों को भी ध्यान में रखा गया है। जहां महिला और आदिवासी वर्ग का प्रतिनिधित्व करने वाली विधायक मीना सिंह को मंत्री बनाया गया है वही ओबीसी वर्ग से कमल पटेल, अनुसूचित जाति वर्ग से सिलावट और सामान्य वर्ग से डॉक्टर नरोत्तम मिश्रा और गोविंद सिंह राजपूत को कैबिनेट का हिस्सा बनाया गया है। सिलावट कमलनाथ सरकार में स्वास्थ्य मंत्री थे और ज्योतिरादित्य सिंधिया के करीबी माने जाते हैं, जो कांग्रेस से बगावत कर बीजेपी में आए हैं और अब उन्हें मंत्रिमंडल में शामिल किया गया है, वही सामान्य वर्ग के राजपूत समुदाय के प्रतिनिधित्व के तौर पर गोविंद सिंह राजपूत को कैबिनेट में जगह मिली है वे भी सिंधिया के समर्थक माने जाते हैं और कमलनाथ सरकार में परिवहन मंत्री थे। 


कोरोना वायरस के चलते शपथ ग्रहण में शारीरिक दूरी का विशेष ध्यान रखा गया। इसके तुरंत बाद कैबिनेट की बैठक होगी, जिसमें मध्य प्रदेश में कोरोना संक्रमण रोकने को लेकर मंत्री मैदान में उतरेंगे। माना जा रहा है कि इस बैठक में मंत्रियों को विभाग का बंटवारा किया जा सकता है।  फिलहाल मंत्रिमंडल का स्वरूप छोटा रखा जा रहा गया है।लॉक डाउन के समाप्त होते ही फिर से कैबिनेट का विस्तार होगा।

No comments:

Post a comment

Latest Post

जन्मदिन विशेष: अजय सिंह, नेता प्रतिपक्ष रहते हुये तत्कालीन भाजपा सरकार को सदन से लेकर सड़क तक घेरा।

भोपाल/सीधी: मध्‍यप्रदेश कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता और राज्‍य विधानसभा के पूर्व नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह " राहुल" का आज जन्मदिन है।  अ...