Tuesday, 31 March 2020

Coronavirus: इंदौर अब हाईरिस्क पर, मौत के मामले में दूसरे नंबर पर पहुंचा मध्यप्रदेश।


इंदौर : देश के साथ साथ मध्यप्रदेश में भी कोरोना का संक्रमण बढ़ता ही जा रहा है। यदि बात करें मध्यप्रदेश की, तो यहां कोरोना से संक्रमित सबसे जादा मरीज इंदौर में है और यहां के हालात लगातार बिगड़ते जा रहें है। कोरोना के संक्रमण  से इंदौर में अबतक 44 मरीज पॉजिटिव मिले है। मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल भेजे गए 40 सैम्पल में 17 पॉजिटिव आने के बाद इंदौर शहर को हाईरिस्क जोन में रखा गया है। टोटल लॉकडाउन के बाद अब 48 घंटों कोरोना के कम्यूनिटी संक्रमण को रोकने के लिए अहम हो गया है। 



संक्रमित मरीजों के संपर्क में आने की बजह से हालात जादा बिगड़े।
जानकारी के अनुसार पूर्व में सामने आए 27 मरीजों के संपर्क में आए लोगों में कोरोना पॉजिटिव मिला है। ये सभी मरीज इंदौर के हैं। कोरोना से अब तक प्रदेश में 5 मरीजों की मौत हो चुकी है, जिसमें इंदौर के 3 तथा उज्जैन के 2 मरीज है। ऐसे में अब प्रशासन की चिंताएं बढ़ती जा रही है। लोगों को बचाने के लिए मास्क और सेनिटाइज के साथ घरों से बेवजह बाहर ना निकले और 1 मीटर की दूरी में रहने के सख्त निर्देश जारी किए  गये हैं। साथ ही पीड़ित के घर से बाहर के 5 किलोमीटर की परिधि को बफर जोन घोषित किया गया है। 



अब तक मध्यप्रदेश में 64 मरीज कोरोना से संक्रमित, इंदौर हाईरिस्क पर रखा गया है।
अब मध्यप्रदेश में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 47 से बढ़कर 64 पहुंच गई है। सबसे ज्यादा 44 मरीज इंदौर में है। इसके अलावा जबलपुर में 8, भोपाल में 3, उज्जैन में 5, शिवपुरी में 2 और ग्वालियर में 2 संक्रमित मिले हैं। जबकि अब तक पांच मरीजों (इंदौर-3, उज्जैन-2) की मौत हो चुकी है।इंदौर में लगातार बढ़ती मरीजों की संख्या को देखते हुए इसे हाईरिस्क पर रखा गया है।



पिछले पांच दिनों में बढ़े संक्रमण के मामले।
कोरोना संक्रमण के मामले में मध्य प्रदेश देश में दसवें नंबर पर है। लेकिन, शहरों की बात करें तो 24 मार्च तक कोरोना मुक्त रहा इंदौर बीते पांच दिनों में देश के सबसे संक्रमित शहरों की सूची में आठवें नंबर पर पहुंच गया है। इंदौर में मरीज बढ़ने की रफ्तार लगातार बढ़ती जा रही है।



मौत के मामले में दूसरे नंबर पर पहुंचा मध्यप्रदेश।
मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण के कारण अब तक 5 लोगों की मौत हो गई है। कोरोना संक्रमण के कारण सबसे ज्यादा मौतें अभी तक महाराष्ट्र में हुई हैं। महाराष्ट के बाद मध्यप्रदेश दूसरे स्थान पर है।गौरतलब है की, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लोगों से 22 मार्च को जनता कर्फ्यू की अपील की थी। लेकिन इंदौर में शाम को पांच बजे के बाद लोगों की भीड़ जमा हो गई थी।

No comments:

Post a comment

Latest Post

सीधी: नहीं थम रहा कोरोना का कहर, मिले 34 नए कोरोना संक्रमित।

24 व्यक्तियों ने जीती कोरोना से जंग। कुल संक्रमित 848 डिस्चार्ज 597 एक्टिव केस 248 मृत्यु 5 सीधी: जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ० नागेंद्र बिहारी ...