Monday, 30 March 2020

सीधी: कलेक्टर नें अधिकारियों को निर्देशित कर कहा- बेघर बेसहारा व्यक्तियों को सहजता से उपलब्ध हो खाद्यान्न।


सीधी: देश के साथ साथ मध्यप्रदेश में भी कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। जैसे की पता है की कोरोना जैसी वैश्विक बीमारी के संक्रमण से रोकथाम के लिये पूरे देश में 21 दिन यानी 14 अप्रैल तक का लॉक डाउन घोषित है, इस लाकडाउन अवधि में आवागमन के साधनों को बंद किए जाने के कारण जो परिवार अपने-अपने स्थान से अन्यत्र रुके हुए हैं अथवा अन्य बेघर, बेसहारा व्यक्तियों के साथ साथ सबसे बुरा असर देहाड़ी मजदूरों पर पड़ रहा है। जिनके खाने-पीने का इंतजाम नही हो पा रहा है। ऐसेे में सीधी जिला कलेक्टर रविन्द्र चौधरी नें अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा है की,गरीब, बेघर एवं बेसहारा लोंगों के लिये सहजता से खाद्यान्न उप्लब्ध करायें।

कलेक्टर रवीन्द्र कुमार चौधरी ने कहा कि संचालक खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण संचालनालय भोपाल द्वारा कोरोना वायरस (कोविड-19) से रोग के फैलने से रोकने हेतु लाकडाउन अवधि में आवागमन के साधनों को बंद किए जाने के कारण जो परिवार अपने-अपने स्थान से अन्यत्र रुके हुए हैं अथवा अन्य बेघर, बेसहारा व्यक्तियों को भोजन हेतु सीधी जिले को 2 हजार क्विंटल खाद्यान्न (गेंहू एवं चावल) का आवंटन प्राप्त हुआ है। इस आवंटन को जिले की 448 उचित मूल्य दुकानों को 4 क्विंटल प्रत्येक के मान से 1792 क्विंटल खाद्यान्न नि:शुल्क वितरण हेतु प्रदाय किया है। इसके साथ ही उपखण्ड अधिकारी कुसमी एवं मझौली को 25-25 क्विंटल तथा उपखण्ड अधिकारी गोपदबनास, चुरहट तथा सिहावल को 50-50 क्विंटल का अतिरिक्त आवंटन प्रदाय किया गया है। संबंधित उपखण्ड अधिकारी आवश्यकतानुसार उक्त खाद्यान्न का वितरण कर सकेंगें। कलेक्टर श्री चौधरी उक्त कार्य की निगरानी के लिए नियुक्त निरीक्षण कर्ता अधिकारियों को निर्देशित कर रहे थे।


कलेक्टर श्री चौधरी ने निरीक्षण कर्ता अधिकारियों को निर्देशित किया है कि  संबंधित अधिकारी उनको आवंटित समितियों द्वारा संचालित शासकीय उचित मूल्य दुकानों का निरीक्षण करेंगें तथा स्थानीय निकाय से संपर्क कर वास्तविक पीड़ितों को 05 किलोग्राम प्रति परिवार के मान से अपने समक्ष खाद्यान्न प्रदाय कराना सुनिश्चित करेंगें। प्रत्येक शासकीय उचित मूल्य दुकान का विक्रेता वितरण किए जाने वाले खाद्यान्न का पृथक से अभिलेख संधारित करेंगे। कलेक्टर श्री चौधरी ने बताया कि प्रत्येक शासकीय उचित मूल्य दुकान को 4 नग सेनेटाईज़र, 5 नग साबुन तथा मास्क उपलब्ध कराये जा रहे हैं। उन्होंने निर्देश दिए हैं कि खाद्यान्न वितरण के समय समाजिक दूरी तथा सेनेटाईजेशन के निर्देशो का कड़ाई से पालन किया जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने नागरिक आपूर्ति निगम को निर्देशित किया है कि आवंटित खाद्यान्न का तत्काल उठाव कर शासकीय उचित मूल्य दुकानों पर पहुँचाया जाना सुनिश्चित करें।

कलेक्टर श्री चौधरी ने निर्देश दिए हैं कि सभी अधिकारी पूरी संवेदनशीलता के साथ कार्य करें तथा इस विपदा की घड़ी में ग़रीब एवं निराश्रित परिवारों को राहत प्रदान करने का कार्य करें। कलेक्टर श्री चौधरी ने स्पष्ट किया है कि इस कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही स्वीकार नहीं की जायेगी। उदासीनता और लापरवाही पाये जाने पर कड़ी वैधानिक कार्यवाही की जायेगी।

बैठक में जिला आपूर्ति अधिकारी आशुतोष तिवारी, डीआरसीएस दीप्ति बनवासी सहित नियुक्त निरीक्षणकर्ता अधिकारी उपस्थित रहे।

No comments:

Post a comment

Latest Post

बिहार News: JDU में शामिल हुए पूर्व DGP गुप्तेश्वर पांडेय, CM नीतीश कुमार ने दिलाई सदस्यता।

बिहार: पूर्व डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय ने आज जनता दल यूनाइटेड (JDU) की सदस्यता ग्रहण कर ली। पटना में मुख्यमंत्री आवास में सीएम नीतीश कुमार न...