Sunday, 22 March 2020

सीधी: जिला कलेक्टर द्वारा सामाजिक संगठनों से चर्चा कर कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव की बनी रणनीति।


स्वनियंत्रण तथा अधिक से अधिक समय घर में रहकर होगा कोरोना से बचाव - कलेक्टर सीधी।

सीधी: कलेक्टर रवीन्द्र कुमार चौधरी ने शनिवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में अधिकारियों तथा विभिन्न सामाजिक संगठनों से कोरोना वायरस से संक्रमण के बचाव के संबंध में चर्चा की। बैठक में कलेक्टर ने कहा कि कोरोना वायरस का संक्रमण दुनिया भर में फैल रहा है। देश के विभिन्न शहरों से तथा विदेश से आने वाले व्यक्तियों से जिले में कोरोना वायरस से संक्रमण का खतरा है। इससे बचाव के लिए प्रशासन द्वारा कई कड़े कदम उठायें जा रहे हैं। आमजनता तथा समाज के हर वर्ग के सहयोग से कोरोना वायरस से बचाव के प्रयास सफल होंगे। वर्तमान समय में आमजनता को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाना सबसे बड़ी चुनौती है। सबके सहयोग से हम इस चुनौती का सामना करने में सफल होंगे। 

कलेक्टर श्री चौधरी ने कहा कि जिले के सभी नागरिक अपने घर में अधिक से अधिक समय रहने का प्रयास करें। बहुत अधिक आवश्यक कार्य होने पर ही घर से बाहर निकले। हर व्यक्ति स्वनियंत्रित रखेगा और घर में रहेगा तभी संक्रमण से बचाव संभव है। कलेक्टर श्री चौधरी ने कहा कि जब आप किसी संक्रमित व्यक्ति अथवा वस्तु के संपर्क में आयेंगे तभी कोरोना वायरस से संक्रमण की आशंका होगी, इसलिए जहां तक संभव हो हर व्यक्ति अपने घर में ही रहे। जिले में खाने पीने की वस्तुओं दवाओं तथा अन्य वस्तुओं की कोई कमी नहीं है। कोरोना वायरस के संबंध में अफवाहों से भयभीत न हो। इसके संक्रमण से बचाव के लिए सावधानी आवश्यक है।  

कलेक्टर ने बताया कि कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रभावी उपाय किये गये है। जिला चिकित्सालय में आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है। सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में उपचार तथा जांच की उचित व्यवस्था की गयी है। रैपिड रिस्पांस टीम का गठन किया गया है, जो जानकारी प्राप्त होने पर लोगों के स्वास्थ्य परीक्षण के लिए घर-घर तक जा रही है। इसके साथ ही जिले से अन्य राज्यों को जाने वाली बसों का संचालन आगामी आदेश तक प्रतिबंधित किया गया है। शहर में प्रवेश के प्रमुख स्थानों तथा जिले में प्रवेश के प्रमुख स्थानों पर यात्रियों की जांच की जायेगी। इसके लिए मेडिकल टीम तैनात की जा रही है। रेलवे स्टेशन तथा बस स्टैण्ड में भी मेडिकल दल तैनात रहेगा।

कलेक्टर श्री चौधरी ने बताया कि जिले में मास्क की किसी प्रकार की कमी नहीं होगी। इस कार्य में आजीविका मिशन के समूहों के द्वारा बड़ी संख्या में मास्क का निर्माण किया जा रहा है। सूती कपड़ों से बने मास्कों को गर्म पानी से साफ कर दोबारा इस्तेमाल किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस का संक्रमण रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग, राजस्व, पुलिस, नगरीय निकाय, ग्रामीण विकास विभाग तथा अन्य विभागों द्वारा लगातार प्रयास किये जा रहे हैं। 

बैठक में विभिन्न सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधियों ने कहा कि कोरोना वायरस का संक्रमण रोकने तथा आमजनता को बीमारी से बचाने के लिए प्रशासन के हर कदम में पूरा सहयोग किया जायेगा।बैठक में पुलिस अधीक्षक आर. एस. बेलवंशी, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत ए. बी. सिंह, अपर कलेक्टर डी. पी. वर्मन, समस्त उपखण्ड अधिकारी सहित समस्त विभागीय अधिकारी तथा विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

No comments:

Post a comment

Latest Post

जन्मदिन विशेष: जानिए पूर्व नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें।

भोपाल/सीधी: मध्‍यप्रदेश कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता और राज्‍य विधानसभा के पूर्व नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह " राहुल" का आज जन्मदिन है। अज...