Sunday, 15 March 2020

म.प्र. के पूर्व मुख्यमंत्री स्व. कुंवर अर्जुन सिंह की स्मृति में निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर आज से मझौली में।


सीधी: मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री, पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं पंजाब के पूर्व राज्यपाल स्व. कुंवर अर्जुन सिंह की स्मृति में निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन आज से मझौली के बी.टी.आई. ग्राउण्ड में किया जा रहा है। उक्त स्वास्थ्य शिविर में आने वाले समस्त मरीजों का निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण और दवा कराई जायेगी। गंभीर रूप से बीमार ऐसे मरीज जिन्हें आपरेशन के लिए चिन्हित किया जाएगा उनका आपरेशन एवं उपचार चिरायू हास्पिटल भोपाल में निःशुल्क कराया जाऐगा। साथ ही एक परिजन के साथ उनके आने-जाने का खर्च भी दिया जाएगा। इस स्वास्थ्य शिविर का आयोजन मध्यप्रदेश विधानसभा के पूर्व नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह द्वारा किया जा रहा है।


स्वास्थ्य शिविर को 13 सेक्टरों में विभाजित किया गया है।
15 तारीख को मड़वास, पोड़ी, मझौली, चमराडोल, चिनगवाह, 16 तारीख को गांधीग्राम, निवास, कुसमी, टमसार सेक्टर में जबकि 17 मार्च को खड्डी, हनुमानगढ़, नगरपालिका सीधी एवं आस-पास, चैफाल सेक्टर के मरीजों को  स्वास्थ्य परीक्षण के लिए आमंत्रित किया गया है। पूर्व नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह द्वारा स्वास्थ्य परीक्षण में निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर में मरीजों को ज्यादा से ज्यादा संख्या में उपस्थित होकर लाभ लेने की अपील की गई है।



विंध्य, स्वास्थ्य सुविधाओं में है काफी पिछड़ा।
यह एक विडंबना है की, मध्यप्रदेश में आज तक कांग्रेस और भाजपा दोनों की सरकारें रहीं है, लेकिन विंध्य खासकर सीधी जिला आज भी बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं के लिये तरस रहा है। यहां आदिवासी अंचल में स्वास्थ्य सुविधाओं की कमी को देखते हुए विधानसभा के पूर्व नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह नें एक बेहतर पहल की है। जिसके तहत आज से तीन तक मझौली में निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया है।



पूर्व नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह की एक बेहतर पहल।
विंध्य क्षेत्र की बदहाल स्वास्थ्य व्यवस्था को देखते हुए, पूर्व नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह राहुल द्वारा एक विशाल चिकित्सा शिविर का आयोजन किया जा रहा हैं। इस शिविर में रोगियों की न केवल निःशुल्क जांच की जाएगी वरन उनके ठीक हो जाने तक कि पूरी व्यवस्था भी निशुल्क की जाएगी। 15 से 17 मार्च के बीच चलने वाले इस चिकित्सा शिविर में देश के कई प्रतिष्ठित डॉक्टर निःशुल्क जांच करेंगे। शिविर में कैंसर रोग, हड्डी, स्त्री, छाती एवं श्वास, शिशु रोग, नेत्र रोग, दन्त रोग, हॄदय रोग, चर्म रोग, कृत्रिम गर्भदान से गर्भधारण, सर्जरी, नाक, कान व गला रोग और मानसिक रोग का निःशुल्क परीक्षण किया जाएगा।शिविर में भाग लेने के लिए प्रतिभागी को बीपीएल कार्ड, राशन कार्ड, आयुष्मान कार्ड, आधार कार्ड, परिचय पत्र, समग्र आईडी, सम्बल योजना कार्ड में से किसी एक दस्तावेज की छाया प्रति अपने साथ लानी होगी। इसके अलावा मरीज अपनी पुरानी जांच रिपोर्ट भी साथ अवश्य लाएं। शिविर में जिनके रोग को गम्भीर पाया जायेगा, उनका ऑपरेशन किया जायेगा, उसे शिविर स्थल से चिरायु हॉस्पिटल भोपाल तक निःशुल्क ले जाया जाएगा एवं इलाज के बाद पुनः घर भेजा जाएगा। उपचार के दौरान निः शुल्क आवास, भोजन, जांच, ऑपरेशन एवं दवाइयों को उपलब्ध कराया जाएगा। हर मरीज के साथ उसके एक परिजन को साथ आने की अनुमति रहेगी। इस निः शुल्क जांच शिविर का संचालन भोपाल के चिरायु मेडिकल कॉलेज एवं हॉस्पिटल भोपाल द्वारा कराया जा रहा है। शिविर नवीन आईटीआई भवन, कला एवं वाणिज्यक महाविद्यालय के पास मझौली में सुबह दस से शाम छह बजे के बीच संचालित होगा।



शिविर में चिरायु हॉस्पिटल के विशेषज्ञ डॉक्टर रहेंगें उपस्थित।
शिविर में चिरायु हॉस्पिटल के विशेषज्ञ डॉक्टर क्षितिज श्रीवास्तव, गिरीश कनिटकर, सीताराम पाल के साथ डॉक्टरों की विशेष टीम आएगी। शिविर में किसी भी मरीज को परेशानी न हो इसके लिए विशेष व्यवस्था की गई है। कांग्रेस के युवा कार्यकर्ता शिविर में आये मरीजों की व्यवस्था करेंगे। इस संबंध में सभी को जिम्मेदारी बांट दी गई है। शिविर के सफल संचालन की पूरी मॉनिटरिंग पूर्व नेता प्रतिपक्ष स्वयं कर रहे हैं।



पूर्व नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह की अपील।
पूर्व नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ने बताया कि शिविर में हर किसी को आने की अनुमति हैं। यह शिविर स्व. दाऊ साहब की स्मृति में आयोजित किया जा रहा है।उन्होंने कहा कि इसमें कोई भी व्यक्ति आकर अपनी जांच करा सकता है। साथ ही सभी से अपील की कि शिविर के बारे में ज्यादा से ज्यादा लोगों को जानकारी दें।

No comments:

Post a comment

Latest Post

सीधी: कोरोना का कहर जारी, मिले 24 नए कोरोना संक्रमित केस।

10 व्यक्तियों ने जीती कोरोना से जंग। कुल संक्रमित 717 डिस्चार्ज 531 एक्टिव केस 183 मृत्यु 3 सीधी : जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ० नागेंद्र बिहारी ...