Tuesday, 31 March 2020

निजामुद्दीन मरकज का मध्यप्रदेश कनेक्शन: 107 लोंगों में से 31 लोग भोपाल में पकड़े गए, 22 लोगों का लिया गया सैंपल।


भोपाल: राजधानी दिल्ली में एक मार्च से 15 मार्च तक तबलीग-ए-जमात में हिस्सा लेने देश-विदेशों से करीब 1830 लोगों की जमात निजामुद्दीन इलाके में स्थित मरकज में आई थी। इस कार्यक्रम में श्रीलंका, बांग्लादेश, इंग्लैंड, इंडोनेशिया, ईरान समेत 16 देशों के लोग आए थे। वहीं देश के कई राज्यों से लोग भी आए थे।यहां आने के बाद लोग निजामुद्दीन थाने के ठीक पीछे बने तबलीग-ए-जमात के मुख्यालय में ठहरे थे।



दिल्ली, निजामुद्दीन मरकज का मध्यप्रदेश कनेक्शन।
दिल्ली के निजामुद्दीन में मरकज में शामिल तबलीगी जमात के 31 लोग भोपाल के अलग-अलग इलाके से पकड़े गए हैं।जबकि मध्य प्रदेश से कुल 107 लोग इसमें शरीक होने गए थे। 31 लोगों के अलावा दिल्ली से लौटते समय 50 जमातें शहर की अलग-अलग मस्जिदों में रुकी थीं। एक जमात में करीब 15 से 20 या इससे अधिक लोग रहते हैं।



4 दिन से पुलिस इन सभी की कर रही थी तलाश।
ऐशबाग के रहमानी मज्जिद से 11 लोगों की जमात  मिली। ये लोग बर्मा से दिल्ली निजामुद्दीन और फिर भोपाल पहुंचे।जहांगीराबाद की सिकंदराजहां मज्जिद से 8 लोगों की जमात मिली। जबकि दूसरी मज्जिद से 12 लोगों मिली जमात मिली है। 4 दिन से पुलिस इन सभी की तलाश कर रही थी।



स्वास्थ्य विभाग की टीम ने  22 लोगों का लिया सैंपल।
स्वास्थ्य विभाग की टीम ने जिला प्रशासन और पुलिस की मदद से ऐसे लोगों की तलाश कर उनके सैंपल लिए हैं। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि करीब 22 लोगों सैंपल लिए गए हैं। इन लोगों को घर पर ही क्वारेंटाइन किया गया है।

सीएम शिवराज सिंह ने उच्च स्तरीय बैठक बुलाकर, मकरज में शामिल हुए सभी लोंगों को क्वॉरेन्टाइन करनें के लिये किया निर्देशित।

प्राप्त जानकारी के अनुसार, मरकज में शामिल होकर लौटी 50 जमातें भोपाल में रुकी थीं। दिल्ली से लौटे मध्य प्रदेश के 107 लोगों में से 31 लोग भोपाल के पुराने शहर के रहने वाले हैं।प्रशासन और लोगों की तलाश कर रहा है जो मरकज में शामिल हुए थे। इसके बाद सीएम शिवराज सिंह चौहान ने उच्च स्तरीय बैठक बुलाई। बैठक में निर्देश दिए कि तबलीग जमात में हिस्सा लेने वाले प्रदेश के नागरिकों को क्वॉरेन्टाइन में रखा जाए। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि जैसा कि खबर है कि कुछ दिन पहले दिल्ली के निजामुद्दी में तबलीग जमात का एक बड़ा धार्मिक आयोजन हुआ था। इसमें पूरे देश के श्रद्धालु भाग लेने गए थे। इस समूह में से 200 लोगों के COVID_19 से संक्रमित होने और इनमें से 6 लोगों की तेलंगाना में मृत होने की सूचना मिली है।

No comments:

Post a comment

Latest Post

अजय सिंह का कांग्रेस कार्यकर्ताओं को संदेश, कहा- उपचुनाव में कांग्रेस को जिताने पूरी ताकत से जुट जायें।

भाजपा को सबक सिखाने का समय आ गया है: अजय सिंह। कांग्रेस की जीत से पूरे देश में सरकार गिराने- बनाने में सौदेबाजी के खिलाफ संदेश जायेगा: अजय स...