Monday, 4 November 2019

सीधी: बाढ़ आपदा में केंद्र सरकार से राहत राशि दिलाए जाने हेतु कांग्रेस नें राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन,जिला प्रशासन को सौंपा।


सीधी : बीते दिनो मध्यप्रदेश में आई भीषण बाढ़ आपदा  से प्रदेश में हुई भारी तबाही एवं क्षतिपूर्ति के लिए केंद्र सरकार द्वारा शीघ्र ही आर्थिक सहायता दिलाए जाने की मांग को लेकर जिला कांग्रेस कमेटी सीधी द्वारा जिलाध्यक्ष रुद्र प्रताप सिंह बाबा के नेतृत्व में राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन कलेक्टर को सौंपा गया। 

ज्ञात हो कि इस वर्ष अतिवृष्टि के कारण प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में भारी नुकसान हुआ है। जहां किसानों की फसलें बर्बाद हुई है वहां अन्य संपत्तियों एवं जान माल का भी भारी नुकसान हुआ है।

केंद्र सरकार द्वारा प्रदेश सरकार के मांग पर भी किसी भी प्रकार की आर्थिक सहायता नहीं देने के चलते आज मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी के आह्वान पर पूरे प्रदेश में जिला  जिला प्रशासन  के माध्यम से राष्ट्रपति को ज्ञापन सौंपा गया।

इस अवसर पर जिला अध्यक्ष रूद्र प्रताप सिंह बाबा ने जानकारी देते हुए बताया कि गत दिनों अतिवृष्टि के कारण आई भीषण तबाही में मध्यप्रदेश के 52 जिलों में से 39 जिलों की 284 तहसीलें प्रभावित हुई हैं। सर्वाधिक नुकसान प्रदेश के अन्नदाता किसानों का हुआ है।लगभग 60. 47 लाख हेक्टेयर की 16270 करोड़ रुपए की फसलें बर्बाद हुई है। लगभग एक लाख 20 हजार घरों को क्षति पहुंची है। 674 नागरिकों को अपने प्राण गंवाने पड़े हैं। 11 हजार किलोमीटर से अधिक सड़कों को नुकसान हुआ है। 1हजार से अधिक पुल पुलिया क्षतिग्रस्त हुई है। उन्होंने बताया कि 19 735 स्कूल बिल्डिंग को नुकसान पहुंचा है। 218 छात्रावासों,  230 स्वास्थ्य केंद्रों , 17106 आगनबाडीयों को इस भीषण प्राकृतिक आपदा से छत पहुंची है। 

जिला कांग्रेस कमेटी द्वारा सौंपे गए ज्ञापन में उल्लेख किया है कि देश के संघीय ढांचे में यह व्यवस्था है कि जब किसी भी राज्य पर ऐसी भीषण प्राकृतिक आपदा आती है तब केंद्र सरकार का दायित्व है कि वह राष्ट्रीय आपदा कोष से राज्य की सहायता करें। मध्य प्रदेश सरकार द्वारा केंद्र सरकार को एक विस्तृत प्रतिवेदन देकर केंद्र सरकार से 6621.28 करोड़ रुपए की मांग की गई है। लेकिन केंद्र सरकार द्वारा अभी तक प्रदेश सरकार को किसी भी प्रकार की आर्थिक सहायता नहीं दी गई है।

इस अवसर पर जिला कांग्रेस कमेटी के पूर्व अध्यक्ष आनंद सिंह चौहान, प्रदेश उपाध्यक्ष लाल चंद गुप्ता, पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष देवेंद्र सिंह मुन्नू, वरिष्ठ नेता राजेंद्र सिंह भदौरिया,हरिहर गोपाल मिश्रा, आनंद सिंह शेर, सुरेश प्रताप सिंह,बसंती देवी कोल, भानु पांडे, रंजना मिश्रा, दिनेश द्विवेदी, प्रदीप सिंह दीपू, अरविंद तिवारी, अशोक कोरी, विनोद मिश्रा, दयाशंकर पांडे, राज बहोर जयसवाल, राणा प्रताप सिंह, दीपक मिश्रा, दीपिका वर्मा, माधुरी सिंह, रीता सोनी, पुष्पा सिंह चंदेल, गौरी साकेत, पुष्पा सिंह बघेल, गणेश द्विवेदी, गेंदलाल, जय सिंह, भूपेंद्र सिंह,महेंद्र,अरविंद सिंह रोशन, रामप्यारे कुशवाहा, गोविंद गुप्ता, जगन्नाथ सिंह,अरविंद तिवारी संकट,रजनीश श्रीवास्तव, अनिल श्रीवास्तव सहित बड़ी संख्या में कांग्रेस जन उपस्थित थे।

No comments:

Post a comment

Latest Post

अजय सिंह का कांग्रेस कार्यकर्ताओं को संदेश, कहा- उपचुनाव में कांग्रेस को जिताने पूरी ताकत से जुट जायें।

भाजपा को सबक सिखाने का समय आ गया है: अजय सिंह। कांग्रेस की जीत से पूरे देश में सरकार गिराने- बनाने में सौदेबाजी के खिलाफ संदेश जायेगा: अजय स...