Thursday, 31 October 2019

मध्य प्रदेश का 64 वां स्थापना दिवस कल, 11 शहरों में "सिटी वॉक फेस्टिवल" का किया जा रहा आयोजन।


भोपालः कल मध्य प्रदेश का 64 वां स्थापना दिवस है। 1 नवंबर 1956 को अस्तित्व में आया मध्य प्रदेश कभी मध्य भारत में आता था, लेकिन 15 अगस्त 1947 को आजादी मिलने के बाद देश की सभी रियासतों को स्वतंत्र भारत में मिलाकर एकीकृत किया गया। जिसके बाद 1 नवंबर 1956 को मध्य भारत पूरे देश में मध्य प्रदेश के तौर पर जाना जाने लगा। बता दें मध्य प्रदेश के गठन के बाद प्रदेश की राजधानी को लेकर देश के तमाम नेताओं ने तत्कालीन प्रधानमंत्री पं. जबाहर लाल नेहरू को इंदौर, जबलपुर और ग्वालियर के नाम सुझाए, लेकिन इन सब के बीच नेहरू को भोपाल काफी पसंद था, जिसके चलते मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल चुना गया।

1 नवंबर को मध्य प्रदेश का स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में शुक्रवार को प्रदेश के 11 शहरों में 'सिटी वॉक फेस्टिवल' का आयोजन किया जा रहा है। 64 वें स्थापना दिवस पर भोपाल, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर, पन्ना, विदिशा, खजुराहो, चंदेरी, जबलपुर, बुरहानपुर और ओरछा में सिटी वॉक फेस्टिवल का आयोजन किया जाएगा।
भोपाल में सुबह 7 बजे हेरिटेज सिटी वॉक कमला पार्क से शुरू होकर गौहर महल, इकबाल मैदान होते हुए सदर मंजिल तक पहुंचेंगा। जिसमें प्रदेश की कई गणमान्य हस्तियां शामिल होंगी। भोपाल में मुख्यमंत्री कमलनाथ स्थापना दिवस कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे। प्राप्त जानकारी के अनुसार मध्य प्रदेश स्थापना दिवस मनाने के लिए मंत्रियों को जिलों का आवंटन किया गया है, जहां वह कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे।

No comments:

Post a comment

Latest Post

सीधी: जिले में मिले 19 नए कोरोना संक्रमित, 10 व्यक्तियों ने जीती कोरोना से जंग।

कुल संक्रमित 595 डिस्चार्ज 410 एक्टिव केस 183 मृत्यु 2 सीधी: जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ नागेंद्र बिहारी दुबे के द्वारा जानका...