Wednesday, 2 October 2019

सीधी: महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर, पंचायत मंत्री एवं सीधी कलेक्टर नें जिला चिकित्सालय में किया रक्तदान।


सीधी: महात्मा गांधी जी की 150वीं जयंती के अवसर पर जिला चिकित्सालय सीधी में आयोजित रक्तदान शिविर में पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री कमलेश्वर पटेल ने रक्तदान किया।
पंचायत मंत्री श्री पटेल ने नागरिकों विशेषकर युवाओं का आह्वान किया कि सभी आगे आयें और इस पुनीत अभियान में सहभागी बने। आपके रक्तदान से बहुमूल्य ज़िन्दगी को बचाया जा सकता है।

साथ ही कलेक्टर सीधी,श्री रवीन्द्र कुमार चौधरी ने भी रक्तदान कर अपनी सहभागिता निभायी।

गौरतलब है कि सीधी कलेक्टर रवीन्द्र कुमार चौधरी ने जनप्रतिनिधियों, सामाजिक संगठनों, जागरूक नागरिकों, युवाओं, शासकीय सेवकों सभी से महात्मा गांधी जी की 150वीं जयन्ती के अवसर पर जिला चिकित्सालय सीधी एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र रामपुर नैकिन में आयोजित वृहद रक्तदान शिविर में सहभागी बनने की अपील की थी।

कलेक्टर श्री चौधरी ने कहा था कि रक्त दान किसी जरूरतमंद को जीवन दान प्रदान करने जैसा है। साथ ही आप जरूरतमंद व्यक्ति और उसके परिवार वालों को खुशियों की सौगात देते हैं, इससे आपको भी खुशी और संतुष्टि मिलती है। इस अहसास को व्यक्ति तभी अनुभव कर सकता है जब उसने किसी के लिए रक्तदान किया हो। सोचिये कि अगर हमारे सामने कोई व्यक्ति अपनी मौत से लड़ रहा होता है, और आप उसके जीवन को बचाने में उसकी सहायता करते हो तो आपको कैसा अनुभव होगा। आप उसी वक्त नींद से जाग जाते हो और आपको जीवन का असली महत्व समझ में आता है।

कलेक्टर ने कहा था कि अनायास दुर्घटना या बीमारी का शिकार हममें से कोई भी हो सकता है। आज हम सभी शिक्षित व सभ्य समाज के नागरिक है, जो केवल अपनी नहीं बल्कि दूसरों की भलाई के लिए भी सोचते हैं, तो क्यों नहीं हम रक्तदान के पुनीत कार्य में अपना सहयोग प्रदान करें और लोगों को जीवनदान दें। कलेक्टर ने कहा, यह एक स्वस्थ और सुरक्षित परंपरा है, रक्तदान करने से शरीर को किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं होता है। एक स्वस्थ व्यक्ति बिना किसी समस्या के हर तीसरे महीने रक्तदान कर सकता है।

कलेक्टर चौधरी ने कहा, सीधी जिले में माह जुलाई एवं अगस्त 2019 के दौरान समाज के सभी वर्गो ने रक्तदान का महा-अभियान स्वप्रेरित होकर चलाया था। जिसके परिणाम स्वरूप कुल 1666 रक्त अल्पता बाले बच्चों के जीवन में परिवर्तन आया हैं।

No comments:

Post a comment

Latest Post

जन्मदिन विशेष: अजय सिंह, नेता प्रतिपक्ष रहते हुये तत्कालीन भाजपा सरकार को सदन से लेकर सड़क तक घेरा।

भोपाल/सीधी: मध्‍यप्रदेश कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता और राज्‍य विधानसभा के पूर्व नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह " राहुल" का आज जन्मदिन है।  अ...