Sunday, 29 September 2019

झाबुआ उपचुनाव: भूरिया vs भूरिया, बीजेपी ने भानु भूरिया को बनाया अपना उम्मीदवार।


भोपाल: मध्यप्रदेश के झाबुआ सीट के उपचुनाव के लिये बीजेपी ने भानु भूरिया को अपना उम्मीदवार बनाया है, जिससे मुकाबला अब भूरिया vs भूरिया हो गया है, क्युकी कांग्रेस नें पहले ही पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं पूर्व पीसीसी चीफ़ कांतिलाल भूरिया को अपना उमीदवार घोषित कर चुकी है।
हला की  यह सीट पहले बीजेपी के कब्जे में थी। यहां जीएस डामोर विधायक थे। लेकिन उनके लोकसभा चुनाव जीतने के बाद इस सीट पर उपचुनाव होने हैं।

कमलनाथ सरकार के लिए यह प्रतिष्ठा की सीट।
लोकसभा चुनाव में मिली करारी हार के बाद कमलनाथ की सरकार के लिए यह प्रतिष्ठा की सीट है। चुनाव की तारीखों के ऐलान से पहले सीएम कमलनाथ ने झाबुआ जाकर वहां के लोगों को कई तोहफे दिए हैं। साथ ही इस चुनाव में उन्होंने कांग्रेस को जीताने की अपील भी की थी।

बीजेपी के लिए भी यह सीट प्रतिष्ठा का सवाल है। 
भाजपा में उम्मीदवार चयन को लेकर पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान, प्रदेश अध्यक्ष राकेश सिंह और संगठन महामंत्री सुहास भगत में चर्चा हुई थी। उसके बाद तीन नामों पर मुहर लगा केंद्रीय नेतृत्व के पास भेज दिया था। जिसमें भानु भूरिया, शांतिलाल बिलावल और गोविंद अजनार का नाम था। लेकिन फाइनल मुहर भानु भूरिया के नाम पर लगी।

क्यों हो रहा झाबुआ उपचुनाव।
झाबुआ विधानसभा सीट भाजपा विधायक जीएस डामोर के इस्तीफे के बाद खाली हुई है। 2019 में लोकसभा चुनाव जीतने के बाद जीएस डामोर ने विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था।

चुनाव का कार्यक्रम।
ये है चुनाव का पूरा कार्यक्रम 23 सितंबर से नाम निर्देशन की पत्र भरे जाएंगे। 30 तारीख को नामांकन जमा करने की अंतिम तारीख 1 अक्टूबर को नामांकन पत्रों की जांच होगी। 3 अक्टूबर तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। 21 अक्टूबर को मतदान होगा। 24 अक्टूबर को परिणाम घोषित होंगे।

No comments:

Post a comment

Latest Post

जन्मदिन विशेष: अजय सिंह, नेता प्रतिपक्ष रहते हुये तत्कालीन भाजपा सरकार को सदन से लेकर सड़क तक घेरा।

भोपाल/सीधी: मध्‍यप्रदेश कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता और राज्‍य विधानसभा के पूर्व नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह " राहुल" का आज जन्मदिन है।  अ...