Thursday, 26 September 2019

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के जन्मदिन पर,पीएम मोदी तथा सीएम कमलनाथ ने दी बधाई।


नई दिल्ली: पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह आज 87 साल के हो गए. मनमोहन सिंह का जन्म 26 सितंबर 1932 में हुआ था. साल 2004 में वे पहली बार प्रधानमंत्री बनें. वे 22 मई 2004 से 26 मई 2014 तक देश के प्रधानमंत्री रहे.

1991 से 1996 तक मनमोहन सिंह ने भारत के वित्तमंत्री रहें, इसे भारत के आर्थिक इतिहास में एक निर्णायक समय के रूप में याद किया जाता है. उन्होंने आर्थिक सुधारों को लागू करने की उनकी भूमिका की सभी ने सराहना की थी.
1972 में उन्हें वित्त मंत्रालय में मुख्य आर्थिक सलाहकार बनाया गया. इसके बाद के वर्षों में वे योजना आयोग के उपाध्यक्ष, रिजर्व बैंक के गवर्नर, प्रधानमंत्री के आर्थिक सलाहकार और विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के अध्यक्ष भी रहे।

मनमोहन सिंह ने 1948 में पंजाब विश्वविद्यालय से मेट्रिक की शिक्षा पास की और आगे की शिक्षा ब्रिटेन के कैंब्रिज विश्वविद्यालय से हासिल की. 1957 में उन्होंने अर्थशास्त्र में प्रथम श्रेणी से ऑनर्स की डिग्री अर्जित की. इसके बाद 1962 में उन्होंने ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के नूफील्ड कॉलेज से अर्थशास्त्र में डी. फिल किया.

पीएम मोदी ने दी जन्मदिन की बधाई।
पीएम मोदी ने ट्वीट किया, ''हमारे पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह जी को उनके जन्मदिन पर शुभकामनाएं. मैं उनके लंबे और स्वस्थ्य जीवन के लिए प्रार्थना करता हूं.''

मध्यप्रदेश के  मुख्यमंत्री कमलनाथ नें भी दी बधाई।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने दी बधाई ।

On his birthday, let us acknowledge Dr Manmohan Singh Ji’s selfless service, dedication & incredible contribution to the cause of nation building. 

No comments:

Post a comment

Latest Post

अजय सिंह का कांग्रेस कार्यकर्ताओं को संदेश, कहा- उपचुनाव में कांग्रेस को जिताने पूरी ताकत से जुट जायें।

भाजपा को सबक सिखाने का समय आ गया है: अजय सिंह। कांग्रेस की जीत से पूरे देश में सरकार गिराने- बनाने में सौदेबाजी के खिलाफ संदेश जायेगा: अजय स...